मोदी ने रेल बजट को ऐतिहासिक बताया

मोदी ने रेल बजट को ऐतिहासिक बताया

नई दिल्ली : रेल बजट को ‘भविष्योन्मुखी और यात्री केंद्रित’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि यह ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें डिब्बों एवं गाड़ियों पर चर्चा करने की बजाए व्यापक रेलवे सुधार का खाका पेश किया गया है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु के लोकसभा में पेश रेल बजट की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘ रेल बजट भविष्योन्मुखी और यात्री केंद्रित बजट है जिसमें स्पष्ट दृष्टि और उसे हासिल करने की निश्चित योजना का मिश्रण है।’ उन्होंने कहा, ‘ रेलवे के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है जब डिब्बों और ट्रेनों पर चर्चा करने से अलग रूख अपनाते हुए व्यापक रेलवे सुधार पर चर्चा की गई है।’ उल्लेखनीय है कि इस बार के रेल बजट में नई गाड़ियों की घोषणा नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ मैं खासतौर से इसलिए प्रसन्न हूं कि पहली बार प्रौद्योगिकी उन्नयन और रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए एक ठोस दृष्टि रखी गई है।’ उन्होंने कहा कि रेल बजट ने रेलवे को भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रमुख संचालक और भारत की प्रगति में प्रभुख भूमिका निभाने का एक स्पष्ट खाका पेश किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल बजट 2015 में आम आदमी, रफ्तार बढाने, सेवा और सुरक्षा सभी को एक पटरी पर लाकर उन पर ध्यान केंद्रीत किया गया है।

India