मोईन का शतक, इंग्लैंड को मिली जीत

मोईन का शतक, इंग्लैंड को मिली जीत

क्राइस्टचर्च:  मोईन अली के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने आज पूल ए के मैच में स्काटलैंड को 119 रन से हराकर विश्व कप में पहली जीत दर्ज की ।

अली के 128 रन की मदद से इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 303 रन बनाये । जवाब में स्काटलैंड की टीम 42 . 2 ओवर में 184 रन पर आउट हो गई । आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से हारने के बाद इंग्लैंड को खोया आत्मविश्वास हासिल करने के लिये धमाकेदार जीत की दरकार थी लेकिन स्काटलैंड जैसी कमजोर टीम के खिलाफ यह जीत उतनी प्रभावशाली नहीं रही ।

इंग्लैंड की टीम ने एक समय दो विकेट पर 202 रन बना लिये थे और लग रहा था कि टीम विशाल स्कोर बनायेगी । अली और इयान बेल ने पहले विकेट के लिये 172 रन की साझेदारी की जो अब तक टूर्नामेंट में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है । इसके बाद इंग्लैंड ने छह विकेट आखिरी 15 ओवर में 102 रन के भीतर गंवा दिये ।

अली को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला था जब फ्रेडी कोलमैन उनका कैच लपकने में नाकाम रहे । स्विंग गेंदबाजों की मददगार विकेट पर अली ने आक्रामक बल्लेबाजी की । उन्होंने 107 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाये । बेल को भी पारी की शुरूआत में जीवनदान मिला जब एलेस्डेयर इवांस की गेंद पर उनकी पगबाधा की अपील खारिज हो गई । स्काटलैंड ने अपील नहीं की लेकिन रिप्ले से जाहिर था कि गेंद लेग स्टम्प पर पड़ रही थी ।

उन्हें आखिर में रिची बैरिंगटन ने पवेलियन भेजा और कैच काइले कोएत्जर ने लपका । अली को आफ स्पिनर मजीद हक ने आउट किया । अली के आउट होने के बाद इंग्लैंड के तीन विकेट दो रन और 10 गेंद के भीतर गिर गए । गैरी बालांस और जो रूट टिक नहीं सके । इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 201 रन से चार विकेट पर 203 रन हो गया ।

जेम्स टेलर और जोस बटलर अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके । कप्तान इयोन मोर्गन ने जरूर 46 रन बनाकर टीम को 300 के पार पहुंचाया । स्काटलैंड के लिये जोश डावे ने 10 ओवर में 68 रन देकर चार विकेट लिये ।

जीत के लिये 304 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्काटलैंड की टीम के लिये सलामी बल्लेबाज कोएत्जर ने 84 गेंद में 11 चौकों की मदद से 71 रन बनाये । उनके अलावा कोई बल्लेबाज प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सका । प्रेस्टन मोम्मसेन और कोएत्जर के बीच चौथे विकेट की 60 रन की साझेदारी को तोड़कर जो रूट ने मैच पूरी तरह से इंग्लैंड की गिरफ्त में ला दिया । इंग्लैंड के लिये स्टीवन फिन ने 26 रन देकर तीन विकेट लिये ।