ऑस्कर समारोह में छा गया ‘बर्डमैन’, 4 पुरस्कारों पर कब्जा

ऑस्कर समारोह में छा गया ‘बर्डमैन’, 4 पुरस्कारों पर कब्जा

लॉस एंजिलस : अलेजांद्रो जी इनारितू की फिल्म ‘बर्डमैन’ ने 87वें ऑस्कर समारोह में अपना जलवा दिखाते हुए चार पुरस्कार हासिल किए हैं। इसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार के अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा और सर्वश्रेष्ठ सिनेमटोग्राफी का ऑस्कर पुरस्कार भी अपने नाम किया। यह एक अतियथार्थवादी हास्य फिल्म है।

फिल्म ने कड़े मुकाबले में रिचर्ड लिंकलेटर की फिल्म ‘ब्वॉयहुड’ को पछाड़ते हुए शीर्ष पुरस्कार हासिल किया। ‘बर्डमैन’ ने नौ नामांकनों के साथ मुकाबले में प्रवेश किया था जहां इसका ‘ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’ से टाई हो गया और पुरस्कार जीतने के मामले में वे बराबर रहीं । हालांकि, वेस एंडर्सन की फिल्म ने मुख्यत: वास्तविक स्कोर, हेयर एंड मेकअप, कॉस्ट्यूम एंड प्रोडक्शन डिजाइन जैसी तकनीकी श्रेणियों में पुरस्कार जीते।

ब्रिटिश अभिनेता एडी रेडमायन ने ‘बर्डमैन’ की जीत के सिलसिले को तोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्राफी अपने नाम कर ली। उन्हें यह पुरस्कार ‘द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ में खगोल विज्ञानी स्टीफन हाकिंग की दमदार भूमिका निभाने के लिए मिला। ‘बर्डमैन’ के माइकल कीटन से 33 वर्षीय अभिनेता का कड़ा मुकाबला था। वह उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी थे। अन्य नामांकितों में बेनेडिक्ट कुंबरबैच, ब्रैडली कूपर और स्टीव कैरेल थे।

जूलियन मूर को अंतत: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी का शीर्ष पुरस्कार मिल गया । यह पुरस्कार उन्हें ‘स्टिल एलिस’ में एक मां और अल्जाइमर से पीड़ित एक शिक्षाविद की मार्मिक भूमिका निभाने के लिए मिला। वह श्रेणी में सबसे आगे थीं। उनकी प्रतिद्वंद्वियों में मैरियन कोटिलार्ड, फेलिसिटी जोनस, रोजामुंड पाइक और रीज विदरस्पून शामिल थीं। खुशी से लबरेज इनारितू पुरस्कार लेने के लिए ‘बर्डमैन’ की पूरी टीम के साथ मंच पर पहुंचे जहां उन्होंने अंग्रेजी बोलने में अपने दक्ष न होने को लेकर मजाक किया और पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ निर्देशक अलफोंसो कुआरोन का जिक्र किया।

उन्होंने मजाक किया, हो सकता है कि सरकार अगले साल अकादमी में आव्रजन नियमों को दर्शाए। विवाद में मेक्सिको के दो लोग, मेरा मानना है कि वह संदेहास्पद है। हालांकि निर्देशक मेक्सिको की राजनीतिक स्थिति के बारे में बोलते हुए गंभीर हो गए और उम्मीद जताई कि अमेरिका पहुंचे आव्रजकों के साथ उनसे पहले पहुंचने वालों की तरह ही गरिमा और सम्मान का व्यवहार किया जाना चाहिए।

अभिनय श्रेणी के शीर्ष दोनों पुरस्कार दुर्लभ बीमारियों से जूझ रहे लोगों की दशा दर्शाने के लिए दिए गए हैं । रेडमायन मंच पर जोते समय थोड़ा नर्वस दिख रहे थे । उन्हें यह पहला ऑस्कर मिला है । यह पुरस्कार उन्हें ‘द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ में खगोल विज्ञानी स्टीफन हाकिंग की भूमिका निभाने के लिए मिला है जो 21 साल की उम्र में मोटर न्यूरॉन बीमारी (एएलएस) से पीड़ित हो गए थे और जिनका शरीर धीरे-धीरे क्षीण होने लगा था।

अभिनेता रेडमायन ने कहा, मैं महसूस करता हूं कि मैं सौभाग्यशाली हूं। यह ऑस्कर धरती पर मौजूद उन सब लोगों का है जो एएलएस से पीड़ित हैं। यह एक असाधारण परिवार, हॉकिंग के परिवार का पुरस्कार है । मैं उनका संरक्षक रहूंगा। मूर (54) ने भी अपने संबोधन में न्यूरोडीजनरेटिव बीमारी पर प्रकाश डाला जिसमें व्यक्ति की याददाश्त चली जाती है।

उन्होंने कहा, मैं अत्यंत प्रसन्न, रोमांचित हूं कि हम अल्जाइमर बीमारी पर प्रकाश डालने में सफल हुए। इस बीमारी से पीड़ित बहुत से लोग खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं। अल्जाइमर से पीड़ित लोगों पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है, ताकि हम कोई उपचार ढूंढ़ सकें।

रिचर्ड लिंकलेटर की फिल्म ‘ब्वॉयहुड’ में संघषर्शील मां के किरदार में जान डालने के लिए पैट्रीशिया आर्केट को सर्वश्रेष्ठ सहनायिका के ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने इस अवसर पर जोशीला भाषण दिया। पैट्रिशिया ने कहा, हर महिला के लिए जिसने इस देश के प्रत्येक कर दाता और प्रत्येक नागरिक को जन्म दिया, हम हर किसी के अधिकारों के लिए लड़ते आए हैं। अब हमारी बारी है कि अमेरिका में महिलाओं को समान वेतन एवं अधिकार दिए जाएं। ‘व्हिपलैश’ में भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार का पुरस्कार पाने वाले जेके सिंमन्स ने इस अवसर पर अपनी पत्नी और बच्चों का धन्यवाद व्यक्त किया।

नागरिक अधिकारों पर बनी फिल्म ‘सेल्मा’ के ‘ग्लोरी’ को मौलिक गीत श्रेणी का पुरस्कार मिला जिसे जॉन लेजेंड और कॉमन ने तैयार किया है । अभिनय और निर्देशन से इन लोगों के नामांकन निकाले जाने से अकादमी में विविधता की कमी को लेकर विवाद पैदा हो गया था। कॉमन और लेजेंड दोनों ने 1965 में एडमंड पेटस पुल पर मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नेतृत्व वाले नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं पर हुए हमले का जिक्र किया।

इस बारे में कॉमन ने कहा, यह पुल विभाजित राष्ट्र का ऐतिहासिक स्थल था, लेकिन अब यह बदलाव का प्रतीक है। सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार पोलैंड की ऐतिहासिक फिल्म ‘इडा’ को मिला जिसे पावेल पावलिकोवस्की ने निर्देशित किया है। पूर्व के नौ नामांकनों के बावजूद पोलैंड के लिए यह पहला ऑस्कर है।

भारत ने इस श्रेणी में फिल्म ‘लायर्स डाइस’ को भेजा था, लेकिन यह नामांकन हासिल करने में विफल रही। भारतीयों-ए.आर रहमान और रसुल पुकुट्टी को आखिरी बार 2010 में ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के लिए ऑस्कर मिला था।

‘व्हिपलैश’ ने कुल तीन पुरस्कार जीते। ध्वनि मिश्रण के लिए क्रेग मान, बेन विल्किंस, थॉमस कुर्ले, संपादन के लिए टॉम क्रास को और सह अभिनय के लिए सिमांस को ऑस्कर से नवाजा गया। क्लिंट ईस्टवुड की इराक आधारित फिल्म ‘अमेरिकन स्निपर’ को महज एक पुरस्कार से संतोष करना पड़ा। ध्वनि संपादन के लिए एलन रॉबर्ट र्मु और बुब आसमां को पुरस्कार से नवाजा गया। वाल्ट डिज्नी की सुपरहीरो एक्शन फिल्म ‘बिग हीरो 6’ को एनीमेशन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। लौरा पोइट्रास की एडवर्ड स्नोडेन पर आधारित डॉक्यूमेंटरी ‘सिटिजनफोर’ को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र का पुरस्कार मिला।

‘द फोन कॉल’ को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन लघु फिल्म, ‘क्राइसिज हॉटलाइन: वेटरन्स प्रेस 1’ को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंटरी लघु विषय फिल्म और ‘फीस्ट’ को सर्वश्रेष्ठ एनीमेशन लघु फिल्म का पुरस्कार मिला। नील पैट्रिक हैरिस ने अपने बेहतरीन अंदाज से 87वें अकादमी पुरस्कार समारोह का आगाज किया। उन्होंने श्वेत नस्ल के सभी नामांकितों पर तंज कसा । अन्ना केंड्रिक और जैक ब्लैक तथा नाचते स्टॉर्मट्रूपर्स ने उनका साथ दिया। डॉल्बी थिएटर में आयोजित समारोह में 24 श्रेणियों में कलाकारों को सम्मानित किया गया जिन्हें अकादमी के छह हजार से अधिक सदस्यों ने वोट दिया था।