अफगानिस्तान पर श्रीलंका को मिली मुश्किल से जीत

अफगानिस्तान पर श्रीलंका को मिली मुश्किल से जीत

ड्यूनेडिन : अनुभवी माहेला जयवर्धने की सही वक्त पर खेली गयी जुझारू शतकीय पारी से श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद विश्व कप क्रिकेट के पूल ए के मैच में आज यहां चार विकेट से करीबी जीत दर्ज की।

यूनिवर्सिटी ओवल मैदान पर 233 रन का पीछा करते हुए श्रीलंका का स्कोर एक समय चार विकेट पर 51 रन था। इसके बाद जयवर्धने (100) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (44) ने पांचवें विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी निभाकर टीम को संकट से उबारा। बाद में तिसारा परेरा ने नाबाद 47 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिससे श्रीलंका ने 48.2 ओवर में छह विकेट पर 236 रन बनाकर विश्व कप 2015 में अपनी पहली जीत दर्ज की।

इससे पहले अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 49.4 ओवर में 232 रन बनाकर आउट हो गयी थी। उसकी तरफ से शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अशगर स्टैनिकजई (54) ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने और समीउल्लाह शेनवारी (38) ने तीसरे विकेट के लिये 88 रन की साझेदारी करके टीम को शुरूआती झटकों उबारा। श्रीलंका की तरफ से तेज गेंदबाज लेसिथ मलिंगा और मैथ्यूज ने तीन-तीन विकेट लिए। श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके सलामी बल्लेबाज लाहिरू तिरिमाने और तिलकरत्ने दिलशान खाता भी नहीं खोल पाये।

अफगानिस्तान के नई गेंद के गेंदबाज दौलत जादरान (44 रन देकर एक विकेट) और शापूर जादरान (48 रन देकर एक विकेट) ने अपनी टीम को शुरूआती सफलता दिलायी। कुमार संगकारा (सात) भी अधिक देर तक नहीं टिक पाये। पहले बदलाव के रूप में आये तेज गेंदबाज हामिद हसन (45 रन देकर तीन विकेट) ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद उन्होंने दिमुथ करूणारत्ने (23) को भी पवेलियन भेजा।

इससे मैच फिर से जीवंत हो गया लेकिन जीवन मेंडिस (नाबाद नौ) और परेरा ने 58 रन की अटूट साझेदारी करके श्रीलंका को पूरे दो अंक दिलाये। पारी के 48वें ओवर में हसन ने मेंडिस को विकेट के पीछे कैच करा दिया था लेकिन बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने रेफरल लिया जिसके बाद तीसरे अंपायर ने फैसला पलट दिया।

श्रीलंका पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गया था और इस तरह से उसने अपनी पहली जीत दर्ज की। अब तक अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देने वाले अफगानिस्तान को अब भी पहली जीत की तलाश है। इससे पहले स्टैनिकजई ने पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे अफगानिस्तान की पारी को संवारने में अहम भूमिका निभायी।

बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ (41 रन देकर एक विकेट) ने उन्हें आउट किया। अपना पांचवां अर्धशतक बनाने वाले स्टैनिकजई ने 57 गेंदों का सामना किया तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके कुछ ओवर बाद तिसारा परेरा (54 रन देकर एक विकेट) ने शेनवारी को भी आउट कर दिया।

नवरोज मंगल (10) को आउट करके श्रीलंका को पहली सफलता दिलाने वाले मैथ्यूज (41 रन देकर तीन विकेट) ने बाद में दो और विकेट चटकाये और अफगानिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों को रन नहीं जोड़ने दिये। नयी गेंद संभालने वाले सुरंगा लखमल (36 रन देकर दो विकेट) ने भी सलामी बल्लेबाज जावेद अहमदी और नजीबुल्लाह जादरान (10) को आउट किया। अफगानिस्तान ने आखिरी पांच ओवरों में चार विकेट गंवाये और उसकी टीम 49.4 ओवर में आउट हो गयी।