आदित्य बिड़ला की कंपनी को मिला एक और कोयला ब्लॉक

आदित्य बिड़ला की कंपनी को मिला एक और कोयला ब्लॉक

नई दिल्ली : आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों - बाल्को, सेसा स्टर्लाइट, अंबुजा सीमेंट्स - को पछाड़ कर छत्तीसगढ़ में गेयर पाल्मा चतुर्थ-5 ब्लाक हासिल किया।

कोयला मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ‘हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को आज 3,502 रुपए प्रति टन के आधार पर गेयर पाल्मा चतुर्थ-5 ब्लाक मिला। इस ब्लाक की पेशकश कल की गई थी और इसके लिए बोली 12 घंटे से अधिक समय तक लगी।’’ हिंडाल्को को अब तक दो ब्लाक मिले हैं। नीलामी के दूसरे दिन हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को झारखंड का कथौटिया ब्लाक मिला। सूत्रों ने बताया कि इस नीलामी में बिके कोयला ब्लाकों से छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को 50,000 करोड़ रुपए से अधिक राशि मिलेगी।

उच्चतम न्यायालय द्वारा पिछले साल सितंबर में 204 कोयला ब्लाक का आवंटन रद्द करने के बाद सरकार यह नीलामी कर रही है। पहले चरण में 19 कोयला ब्लाक की पेशकश की गई है। पहले चरण की नीलामी 22 फरवरी को समाप्त होगी। जीएमआर छत्तीसगढ़ एनर्जी, रिलायंस सीमेंट, सनफ्लैग आयरन एंड स्टील, जयप्रकाश ऐसोसिएट्स और बाल्को उन कंपनियों में शामिल हैं जिन्हें अब तक कोयला ब्लाक मिले हैं। गेयर पाल्मा चतुर्थ-5 कोयला ब्लाक में 4.24 करोड़ टन का भंडार होने का अनुमान है।