सोशल मार्केटिंग के महत्त्व पर सेमिनार का आयोजन

सोशल मार्केटिंग के महत्त्व पर सेमिनार का आयोजन

लखनऊ: ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ, के प्रबंधन विभाग द्वारा एक विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। यह व्याख्यान डा0 जाबिर अली, एसोसिएट प्रोफेसर एवं एम0डी0पी0 चेयरमैन, आई0आई0एम0, लखनऊ, द्वारा दिया गया। व्याख्यान  का आयोजन डा0 सैयद हैदर अली, प्रोफेसर, प्रबंधन विभाग की अध्यक्षता में किया गया। समारोह की शुरूआत डा0 अताउर रहमान आज़मी द्वारा तिलावते कुरान से हुई।

डा0 जाबिर अली ने बदलते व्यापारिक परिवेश में सोशल मार्केटिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आज के युग में कंपनियों द्वारा सोशल मार्केटिंग के प्रयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी और साथ ही सोशल मार्केटिंग को उत्पादों को बेचने में़ सहायक बताया और सी0एस0आर0 (कार्पाेरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) को हर कंपनी की नैतिक जिम्मेदारी बताया। डा0 जाबिर अली ने सामाजिक विकास की ओर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान में कंपनिया अपने उत्पाद की बिक्री के साथ-साथ सामाजिक विकास की ओर भी प्रयत्नशील हैं।

लैक्चर का समापन  दोआ नकवी के वोट आॅफ थैंक्स के साथ हुआ जिसमें उन्हांेने डा0 जाबिर अली को धन्यवाद देते हुए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आभार प्रकट किया। डा0 सैयद हैदर अली और डा0 मुशीर अहमद ने भी इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। इस प्रोग्राम का संचालन श्री0 जै़न मेहदी एवं श्रीमती तबस्सुम अली (गेस्ट फैकल्टी) ने श्री0 पियूष कुशवाहा की सहायता से किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India