भुवनेश्वर की चोट बनी चिंता

भुवनेश्वर की चोट बनी चिंता

मेलबर्न : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को होने वाले विश्व कप के दूसरे पूल मैच से पहले भुवनेश्वर कुमार की फिटनेस भारतीय क्रिकेट टीम की चिंता का सबब बनी हुई है क्योंकि यहां आज नेट अभ्यास के दौरान यह तेज गेंदबाज सहज नजर नहीं आया ।

भुवनेश्वर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत से पहले टखने में चोट लगी थी । वह सिर्फ सिडनी में आखिरी टेस्ट खेल सके लेकिन लय हासिल करने के लिये जूझते नजर आये । धवल कुलकर्णी को टीम के अतिरिक्त सदस्य के रूप में रखा गया है । अभ्यास के दौरान उमेश यादव, मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने तेजी से रनअप लिया लेकिन भुवनेश्वर असहज लग रहे थे । गेंदबाजी करते समय भी वह महेंद्र सिंह धोनी और अंबाती रायुडू को परेशान नहीं कर सके ।

मैदान पर बीचोबीच एक पिच थी और एक कार्नर पर चार नेट्स आसपास थे । खिलाड़ियों ने पहले कार्नर पर अ5यास किया और फिर बीच में आये । भुवनेश्वर पहले कार्नर नेट पर गए और कुछ देर बल्लेबाजी की । उन्होंने यादव का सामना किया और 25 मिनट नेट पर बिताने के बाद उन्होंने शार्ट रनअप के साथ गेंदबाजी की । उमेश, शमी और मोहित ने मुख्य नेट पर गेंदबाजी की लेकिन भुवनेश्वर एक कार्नर पर खड़े रहे । वह अपने साथी गेंदबाजों को अ5यास करते देखते रहे और लग रहा था कि वह गेंदबाजी नहीं करेंगे । उन्होंने हालांकि रायुडू, धोनी और अश्विन को गेंदबाजी की । रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और सुरेश रैना को बाकियों ने गेंदबाजी की ।

यादव ने नेट पर जहां धोनी और कोहली को अपनी रफ्तार से परेशान किया वहीं शमी ने कुछ शार्ट गेंदें डाली । भुवनेश्वर सही लैंग्थ हासिल नहीं कर सके और उनकी गेंद एक गज पीछे पड़ रही थी । धोनी से लेकर अश्विन तक सभी ने उनकी गेंद पर पूल शाट खेले ।

रायुडू ने उन्हें स्क्वेयर लेग पर शाट लगाया । सबसे निराशाजनक बात यह थी कि भुवनेश्वर के पास वह रफ्तार भी नजर नहीं आई जो एक साल पहले हुआ करती थी । उसने करीब 50 गेंद डाली लेकिन बल्लेबाज को परेशान नहीं कर सके । अब तक 12 टेस्ट, 44 वनडे और नौ टी-20 खेल चुके भुवनेश्वर पहली बार फिटनेस समस्या से जूझ रहे हैं । उनके सीनियर रहे पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने उन्हें सलाह दी थी ,‘ चूंकि भुवी तीनों प्रारूप खेलता है तो उसे फिटनेस पर ज्यादा मेहनत करनी होगी । वरना उसे परेशानी हो सकती है ।’