बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 105 रन से हराया

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 105 रन से हराया

कैनबरा : शाकिब अल हसन और मुशफिकर रहीम की अर्धशतकीय पारियों के दम पर बांग्लादेश ने विश्व कप में पदार्पण करने वाले अफगानिस्तान को आज पहले ही मैच में 105 रन से हरा दिया।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए। एक समय उसने चार विकेट 119 रन पर गंवा दिए थे लेकिन उसके बाद शाकिब (63) और रहीम (71) ने पांचवें विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 42.5 ओवर में 162 रन पर आउट हो गई। सिर्फ समीउल्लाह शेनवारी (42) और कप्तान मोहम्मद नबी (44) ही कुछ देर बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना कर सके। बांग्लादेश के लिए मशरेफ मुर्तजा ने तीन विकेट लिए जबकि शाकिब अल हसन को दो विकेट मिले।

बांग्लादेश का स्कोर और अधिक होता लेकिन शाकिब और रहीम के आउट होने के बाद विकेट लगातार गिरते रहे। बांग्लादेश ने आखिरी 5 ओवर में 5 विकेट सिर्फ 34 रन के भीतर गंवा दिए।

इससे पहले मीरवाइज अशरफ के शुरुआती स्पैल ने बांग्लादेश को बैकफुट पर ला दिया। उसने अनामुल हक (29) और तामिम इकबाल (19) को पवेलियन भेजा। सौम्या सरकार (28) और महमूदुल्लाह (23) को शापूर जदरान ने आउट किया। उसने सरकार को पगबाधा आउट किया जबकि महमूदुल्लाह ने विकेट के पीछे कैच थमाया।

इसके बाद हालांकि शाकिब और रहीम ने बड़ी साझेदारी करके बांग्लादेश को सस्ते में आउट करने के अफगानिस्तान के मंसूबों पर पानी फेर दिया। शाकिब ने अपना 27वां वनडे शतक छह चौकों और एक छक्के की मदद से 51 गेंद में पूरा किया। वह वनडे क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर भी बन गए। वहीं रहीम ने अपना 19वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 56 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा।

दोनों ने 36वें से 40वें ओवर के बीच पावरप्ले में 48 रन बनाए। अफगानिस्तान ने 45वें ओवर में वापसी की जब तेज गेंदबाज हामिद हसन ने शाकिब और शब्बीर रहमान (3) को लगातार ओवरों में पवेलियन भेजा। मुर्तजा ने नौ गेंद में 14 रन बनाए लेकिन मध्यम तेज गेंदबाज आफताब आलम ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। तसकीन अहमद (1) पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

अफगानिस्तान की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर में तीन रन के स्कोर पर उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद नवरोज मंगल (27) और शेनवारी ने 62 रन की साझेदारी की जो अफगान टीम के लिये सबसे बड़ी साझेदारी थी। मंगल को आउट करके महमूदुल्लाह ने इस साझेदारी को तोड़ा। नबी का विकेट 38वें ओवर की पहली गेंद पर गिरा जिसके बाद अफगानिस्तान की करारी हार साफ थी। बांग्लादेश को अगला मैच 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से खेलना है जबकि अफगान टीम अगले दिन श्रीलंका से खेलेगी।