बिहार: मौके का फायदा उठाना चाहते हैं पासवान

बिहार: मौके का फायदा उठाना चाहते हैं पासवान

नई दिल्ली: केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने आरोप लगाया है कि बिहार में चल रही सियासी उठापटक के लिए  नीतीश कुमार खुद ज़िम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, "जब लोकसभा चुनाव हो रहा था, तभी नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा था. फिर इन्होंने त्याग की बात कही."

पासवान ने कहा, "उन्होंने मांझी को मुख्यमंत्री बनाया और वो भी ये कहते हुए कि महादलित को मुख्यमंत्री बना रहा हूं, जाति का कार्ड खेला. तो फिर जीतन राम मांझी ने ऐसा क्या किया कि जिसके चलते आप अब उन्हें हटाना चाह रहे हैं?" रामविलास पासवान के अनुसार नीतीश कुमार की मंशा मांझी को कठपुतली बनाकर रखने की थी. हालांकि नीतीश कुमार ने इलज़ाम लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी मांझी को भड़का रही है. 

लेकिन पासवान ने स्वीकार किया कि मौक़े का फ़ायदा उठाना ग़लत नहीं, "मैं साफ़ कह रहा हूँ कि हम राजनीति में इस मौके का फ़ायदा उठाना चाहते हैं."

बिहार के दलित नेता पासवान लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने सन् 2000 में की थी. पासवान कहते हैं कि नैतिक तौर पर वो मांझी के साथ हैं.  उन्होंने कहा, "नीतीश ने उनका अपमान किया है, इसलिए मैं उन्हें समर्थन दूंगा. मांझी के साथ हमारी सहानुभूति इसलिए है कि वह महादलित परिवार से आते हैं और वहां के लोग उन्नति नहीं कर पाते हैं."