नकल माफियाओं पर अंकुश लगायें: महबूब अली

नकल माफियाओं पर अंकुश लगायें: महबूब अली

लखनऊ: प्रदेश के माध्यमिक शिक्षामंत्री महबूब अली आज निरीक्षण भवन लोक निर्माण विभाग फतेहपुर के सभाकक्ष में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों साथ 19 फरवरी से होने वाली हाईस्कूल एवं इण्टरमीडियट की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा किया। इस समीक्षा बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक, फतेहपुर तथा मण्डलीय शिक्षा निदेशक इलाहाबाद सहित शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

श्री महबूब अली ने बैठक में जनपद के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन होनी चाहिए इसके लिए नकल माफियांओं पर अंकुश लगाने तथा आवश्यकतानुसार प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज कराके कार्यवाही किया जाय। उन्होंने कहा कि कोई विशेष समस्या हो तो उसकी सूचना प्रमुख सचिव के साथ-साथ मुझे भी अवगत करायें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए तथा पुलिस बल तैनाती में कोताही न बरते। श्री महबूब अली ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर तैनात केन्द्र व्यवस्थापक अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। कहीं पर भी कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों का समुचित निरीक्षण किया जाय। इसके साथ ही प्रश्न पत्रों की गोपनीयता बनाये रखी जाय। कहीं पर भी कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

माध्यमिक शिक्षामंत्री बैठक के बाद बाबू राधेश्याम गुप्ता इण्टर कालेज फतेहपुर के प्रांगण में माध्यमिक वित्त विहीन शिक्षक महासभा के प्रान्तीय अधिवेशन में भाग लिये। इस कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य श्री संजय कुमार मिश्रा सहित अनेक गणमान्य व्यक्तिओं ने अपने विचार व्यक्त किये।

Lucknow, Uttar Pradesh, India