आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को दी पटखनी

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को दी पटखनी

नेल्सन (न्यूजीलैंड) : अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन के दम पर आयरलैंड टीम ने सोमवार को आईसीसी विश्व कप 2015 का अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया। आयरिश टीम ने सैक्सटन पार्क मैदान पर हुए पूल-बी के अपने पहले ही मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया।

इससे पहले, लेंडल सिमंस के शतक और डेरेन सैमी के तूफानी अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए शेक्सटन ओवल में सोमवर को यहां क्रिकेट विश्व कप ग्रुप मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ सात विकेट पर 304 रन बनाए। टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम एक समय 87 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी जिसके बाद सिमंस (102) और सैमी (89) ने छठे विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। आयरलैंड के तेज गेंदबाज केविन ओ ब्रायन (71 रन पर एक विकेट) ने आठवें ओवर में ड्वेन स्मिथ (18) को आउट करके वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया। डेरेन ब्रावो खाता खोले बिना ही रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल ने 65 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन की पारी खेली लेकिन बायें हाथ के स्पिनर जार्ज डाकरेल (50 रन पर तीन विकेट) ने उन्हें और मार्लन सैमुअल्स (21) को तीन गेंद के भीतर पवेलियन भेज दिया। गेल ने केविन को कैच थमाया जबकि सैमुअल्स पगबाधा आउट हुए।

डाकरेल ने अपने अगले ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन (01) को भी आउट करके वेस्टइंडीज के शीर्ष क्रम को ध्वस्त किया। सिमंस और सैमी ने इसके बाद सतर्कता और आक्रामकता के मिश्रण वाली पारी से वेस्टइंडीज को जोरदार वापसी दिलाई। पारी को पटरी पर लाने के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने आयरलैंड के अनुभवहीन गेंदबाजों के खिलाफ कुछ बड़े शाट खेले। सैमी ने अपना नौवां अर्धशतक जड़ा और इस दौरान 67 गेंद में नौ चौके और चार छक्के मारे। अपना दूसरा शतक जड़ने वाले सिमंस ने 84 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और पांच छक्के मारे। जान मूनी (59 रन पर एक विकेट) ने 45वें ओवर में सैमी को आउट किया लेकिन तब तक वेस्टइंडीज का यह पूर्व कप्तान अपना काम कर चुका था।

सिमंस ने इसके बाद आंद्रे रसेल (नाबाद 27) के साथ सातवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। रसेल ने 13 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। सिमंस अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर मैक्स सोरेनसन (64 रन पर एक विकेट) का शिकार बने।