पेट्रोल, डीजल हुआ महंगा

पेट्रोल, डीजल हुआ महंगा

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने के साथ तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 82 पैसे और डीजल के दाम 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए। पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें आज मध्य रात्रि से प्रभावी होगी।

इससे पहले, अगस्त, 2014 में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए थे। पेट्रोलियम कंपनियों ने घोषणा की कि दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 57.31 रुपये प्रति लीटर होगी, जो अभी 56.49 रुपये लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 46.62 रुपये लीटर होगी। अभी यह 46.01 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में 4 फरवरी को कमी की गई थी। उस समय, पेट्रोल की कीमत में 2.42 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 2.25 रुपये लीटर की कटौती की गई थी। पेट्रोल, डीजल में आज की गई वृद्धि से पहले अगस्त, 2014 से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 10 बार और अक्तूबर, 2014 से अब तक डीजल की कीमत में छह बार कटौती की जा चुकी है। आज की मूल्य वृद्धि के बाद भी पेट्रोल की कीमत सितंबर, 2010 के बाद से सबसे कम है, जबकि डीजल की कीमत मार्च, 2013 से निचले स्तर पर है।

कुल मिलाकर, अगस्त से पेट्रोल के दाम 17.11 रुपये प्रति लीटर और अक्टूबर से डीजल के दाम 12.96 रुपये प्रति लीटर तक घटाए जा चुके हैं। कीमतों में कटौती और अधिक हो सकती थी, लेकिन लगातार चार बार उत्पाद शुल्क बढ़ाए जाने की वजह से ऐसा नहीं हो सका। सरकार ने पेट्रोल पर कुल उत्पाद शुल्क 7.75 रुपये लीटर और डीजल पर 7.50 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया।

इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा, पेट्रोल और डीजल दोनों के अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट, इन दोनों वजहों से दाम बढ़ाने पड़े हैं। कंपनी ने कहा है कि कीमतों में उतार-चढ़ाव और रुपया-डॉलर की विनिमय दर पर पैनी नजर रखी जाएगी और बाजार के घटनाक्रमों का भविष्य में मूल्य पर असर दिखेगा।

India