ICC वर्ल्ड कप 2015 का बिगुल बजने में बस कुछ घंटे शेष

ICC वर्ल्ड कप 2015 का बिगुल बजने में बस कुछ घंटे शेष

नई दिल्ली। क्रिकेट के महाकुंभ को अब बस 11 घंटे बचे हैं। इस महामुकाबले में 44 दिन तक कुल 49 मैच खेले जाएंगे। यानी अगले डेढ़ महीने फुल रोमांच की शुरुआत शनिवार को न्यूजीलैंड के मैच से होगी। 14 देशों की टीमें इस महाकुंभ का हिस्सा हैं और साथ ही इन सभी देशों के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की दुआ होगी कि तकरीबन 23 करोड़ का ईनाम और चमचमाती वर्ल्ड कप ट्रॉफी उन्हीं के देश को मिले।

क्रिकेट का जुनून और वर्ल्ड कप का बुखार अब पूरी तरह से दुनिया पर छा चुका है। 23 साल बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अलग-अलग देशों की टीमें कमर कस चुकी हैं। इस बार वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही 14 टीमों को 2 पूल में बांटा गया है।

पूल ए में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं, तो वहीं पूल बी में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, जिंबाब्वे, आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें हैं।

इस बार वर्ल्ड कप के सभी मैचों में डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा। दिलचस्प ये है कि इस बार फाइनल में अगर टाई होता है तो सुपर ओवर से फैसला होगा। वर्ल्डकप में कुल इनामी राशि 60 करोड़ 61 लाख रुपये की होगी। जिसमें विजेता टीम को करीब 22 करोड़ 65 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। वर्ल्ड कप का पहला मैच क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा।

मगर हिंदुस्तान और पूरी दुनिया की नजरें जिस मैच पर टिकी होंगी वो है भारत और पाकिस्तान के बीच। दोनों के बीच एडिलेड ओवल में भारत और पाकिस्तान के बीच होगा। वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 29 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा। तो आप भी तैयार हो जाइए। डेढ़ महीने के पावर पैक क्रिकेट के लिए और अपनी-अपनी पसंदीदा टीम को चियर करने के लिए क्योंकि ये मौका 4 साल में एक बार मिलता है।