मिस्र में फुटबाल प्रेमियों-पुलिस के बीच झड़प, 40 की मौत

मिस्र में फुटबाल प्रेमियों-पुलिस के बीच झड़प, 40 की मौत

काहिरा। मिस्र की राजधानी काहिरा में एक स्टेडियम के बाहर रविवार रात को फुटबाल प्रेमियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इसमें 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए। आधिकारिक जानकारी के अनुसार लेक फुटबॉल क्लब और एनपी क्लब के बीच मैच के दौरान यह घटना हुई। घटना का कारण लेक फुटबाल क्लब के प्रशंसकों का स्टेडियम में बिना टिकट घुसने को बताया जा रहा है। इसी दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया जिसके बाद पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई।

पुलिस ने स्टेडियम के बाहर भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया जिसके बाद वहां संघर्ष की स्थिति बन गई। दोनों पक्षों के बीच झड़प में 40 लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए। वहीं फुटबॉल क्लब ने इसके लिए प्रशासन को दोषी ठहराया। क्लब के प्रशंसकों ने कहाकि, स्टेडियम में जाने का रास्ता काफी तंग था जिसके चलते वहां भगदड़ हो गई और बाद में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ दिए। 

उल्लेखनीय है कि मिस्र में फुटबाल काफी लोकप्रिय खेल है और इसके प्रशंसक राजनीतिक आधार पर विभाजित भी होते हैं। कहा जाता है कि वर्ष 2011 में होस्नी मुबारक सरकार को सत्ता से बेदखल करने में फुटबाल प्रशंसकों ने अहम भूमिका निभाई थी। इससे पहले फरवरी 2012 में पोर्ट सईद शहर में एक मैच के बाद भड़की हिंसा में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।