इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पुनर्वास केन्द्र की भी होगी स्थापना

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पुनर्वास केन्द्र की भी होगी स्थापना

लखनऊ: गोमती नगर विस्तार, लखनऊ में बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, बहुउद्देशीय क्रीड़ा संकुल तथा क्रिकेट अकादमी में खेल अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ-साथ स्पोटर््स इंजरी के समुचित इलाज व पुनर्वास की विश्वस्तरीय सुविधाओं के लिए एक पुनर्वास केन्द्र की स्थापना भी की जायेगी।

यह जानकारी प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन, श्री सदाकान्त ने दी है। उन्होंने बताया कि पी0पी0पी0 मोड पर बनने वाले इस स्टेडियम के निर्माण के लिए एन0पी0सी0, जी0सी0सी0 कन्सोर्शियम, हैदराबाद का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आउटडोर तथा इनडोर दोनों ही तरह की स्पोटर््स गतिविधियां कराई जा सकेंगी। इस स्टेडियम में क्रिकेट के अतिरिक्त बैटमिंटन, टेबिल टेनिस, वालीवाॅल तथा लाॅन टेनिस के भी कोर्ट विकसित किये जायेंगे।

प्रमुख सचिव ने बताया कि राज्य सरकार तथा लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से बनने जा रहे इस स्टेडियम के लिए 137 एकड़ भूमि निर्धारित की गई है जिसमें स्पोटर््स इन्फास्ट्रक्चर के लिए 70 एकड़ का प्राविधान किया गया है एवं 67 एकड़ भूमि पर रियल स्टेट का निर्माण किया जायेगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि निर्माण स्थल पर कन्टूरिंग का कार्य तीव्र गति से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी दो वर्ष में दिसम्बर 2016 तक क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दूसरे चरण में बहुउद्देशीय क्रीड़ा संकुल का निर्माण 2 से ढाई वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा तथा समस्त अवस्थापना सुविधायें तीन वर्षों में पूर्ण कर ली जायेंगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India