एलसी गोयल बने नए गृह सचिव

एलसी गोयल बने नए गृह सचिव

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा अनिल गोस्वामी को हटाये जान के बाद अब एलसी गोयल को नए केंद्रीय गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। एलसी गोयल अभी केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग के सचिव हैं। मिली जानकारी के अनुसार सरकार के आदेश के बाद गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने इस्तीफा दे दिया था। सूत्रों का कहना है कि गोस्वामी पर शारदा चिट फंड घोटाले के आरोपी और कांग्रेस नेता मतंग सिंह की मदद करने के आरोप थे। जिसके बाद उन्हें हटाने का फैसला लिया गया है।

साथ ही बताया गया है कि गोस्वामी ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को लेकर सफाई भी दी है, लेकिन पीएमओ उनकी सफाई से सहमत नहीं दिख रहा है। गोस्वामी के हटाये जाने के बाद अब एलसी गोयल नए गृह सचिव के रूप में पदभार संभालने की संभावना जताई जा रही है। 

गोस्वामी पर शारदा चिट फंड घोटाले के आरोपी और कांग्रेस नेता मतंग सिंह की मदद करने की रिपोर्ट्स सामने आई थी। जिसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को केन्द्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी और केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेश्क अनिल सिन्हा को तलब किया। सीबीआई ने मतंग सिंह को शारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में पिछले सप्ताह कोलकाता में गिरफ्तार किया था। 

मीडिया में इस तरह की रिपोर्ट आई थी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस गिरफ्तारी को रूकवाने के लिए सीबीआई अधिकारियों पर दबाव डाला था। गृह मंत्री ने गोस्वामी को सुबह ही अपने कार्यालय बुलाया और दोनों के बीच लगभग आधे घंटे तक बातचीत हुई। हालाकि, इस मुलाकात के बाद गोस्वामी ने मीडिया कर्मियों से बात नहीं की, लेकिन यह समझा जाता है कि दोनों के बीच इस मुद्दे पर बात हुई। 

इसके बाद सिंह ने सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा के साथ बातचीत की। सिन्हा ने भी मीडिया से बात नहीं की, लेकिन सूत्रों के अनुसार उन्होंने गृह मंत्री को मतंग सिंह की गिरफ्तारी से जुडे घटनाक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीबीआई सूत्रों के अनुसार, एजेन्सी ने इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय को भी रिपोर्ट भेजी है।

India