धोनी सबसे निडर खिलाडी: शोएब अख्तर

धोनी सबसे निडर खिलाडी: शोएब अख्तर

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाले पाकिस्तान के धुरंधर गेंदबाज शोएब अख्तर ने मानना है कि भारतीय कप्तान एमएस धोनी को डर नहीं लगता। मैंने बहुत से कप्तान देखें हैं जो दबाव में छिप जाया करते थे लेकिन धोनी अपने पीछे टीम को छिपा लेते हैं। मुझे लगता है कि धोनी नहीं जानते कि डर क्या होता है। अख्तर ने एक क्रिकेट कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। 

इस मौके पर उन्होंने विकेट लेने के बाद हवा में हाथ लहराने का अपना राज साझा किया। रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से मशहूर अख्तर ने कहा कि दोनों हाथ फैलाकर हवा में लहराना उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद नहीं सीखा बल्कि यह उनके बचपन की एक आदत का नतीजा हुआ क रती थी, जिसका अभ्यास वह हमेशा किया करते थे।

शोएब ने कहा, मैं रावलपिंडी का रहने वाला हूं। यह पहाड़ी इलाका है। हमारे यहां पाकिस्तान एअरफोर्स का बेस है और मैं बचपन से ही फाइटर प्लेन्स को पंख पसारकर उड़ते देखकर काफी रोमांचित हुआ करता था। हवाई जहाज को करीब से देखने के लिए मैं पास की पहाड़ी पर चढ़ जाया करता था और जब हवाई जहाज उस पहाड़ी के ऊपर से गुजरता था तब मैं अपने दोनों हाथ फैलाकर पहाड़ी से नीचे तेजी से दौड़ता था। इससे मुझे खुद को हवाई जहाज से जोड़ने का अहसास होता था।

अख्तर ने कहा कि आगामी विश्व कप के लिहाज से सभी टीमें अपनी पूरी तैयारी के साथ आस्टे्रलिया व न्यूजीलैंड पहुंच रही हैं लेकिन अं तिम 20 दिनों की उनकी तैयारी ही विश्व कप में उनके काम आएगी। बकौल अख्तर, तैयारियां सभी ने की हैं लेकिन जो टीम अंतिम 20 दिनों में खुद को हालात के हिसाब से ढालने का प्रयास करेगी, वही आगे जाएगी। पाकिस्तानी टीम के साथ खराब बात यह है कि उसने हाल के दिनों में आस्टे्रलिया और न्यूजीलैंड में कम खेला है और यह उसके लिए नकारात्मक बात है लेकिन मौजूदा पाकिस्तानी टीम में किसी भी टीम को हराने की क्षमता है।

विश्व कप के तहत 15 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले रोमांचक मुकाबले को लेकर अख्तर ने कहा कि जो टीम यह मैच जीतेगी, वह बेहतर मनोबल के साथ आगे जाएगी। अख्तर ने कहा, भारत-पाक मुकाबला हमेशा बड़ा होता है। ऎसे में जब दोनों टीमें पहले ही मुकाबले में मुखातिब हो रही हैं, मेरे लिहाज से जो टीम जीतेगी वह बढ़े हुए मनोबल के साथ आगे जाएगी। पहला मैच अहम होता है और ऎसे में यह दोनों देशों के दर्शकों के लिए काफी रोमांचक साबित होगा।