सभी विद्यालयों में एक ही पाठ््यक्रम ज़रूरी: कौशल किशोर

सभी विद्यालयों में एक ही पाठ््यक्रम ज़रूरी: कौशल किशोर

शिक्षा समिति के सदस्यों का जन उत्सव कार्यक्रम संम्पन्न

लखनऊ। शिक्षा के मुद््दे पर पैक्स कार्यक्रम द्वारा विगत 3 वर्षों में किये गये सफल कार्याें व उपलब्धियें को साझा करने के उद््देश्य से 2 दिवसीय जिला स्तरीय जन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम पैक्स कार्यक्रम के तत्वावधान में कार्य कर रही स्वयं सेवी संस्था विज्ञान फाउण्डेशन, लोकमित्र, प्रयत्न फाउण्डेशन, आधारशिला व स्पार्क इण्डिया के सहयोग में आयोजित किया गया जिसमें कुल 800 शिक्षा समिति के सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर पैकस कार्यक्रम के राज्य समन्वयक प्रशान अंचल ने बताया कि पैक्स उत्तर प्रदेश के 17 जनपदों के 69 विकास खण्डों के 2525 गांवों में कार्यरत है। उन्होने बताया कि 2013 मे स्कूल प्रबंधन पुर्नगठन के दौरान उत्तर प्रदेश के 17 जनपदों 2500 विद्वाालयों में बेहतर शिक्षा हक अभियान प्रारम्भ किया गया जिसमें 1420 विद्वाालय के कुल 7905 स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य पैकस कार्यक्रम के तहत गठित समुदाय आधारित संगठनों के सदस्य है। इनआकड़ों के आधार पर कुल 7905 सदस्यों में 4179 सदस्य दलित समुदाय,2690 सदस्य अन्य पिछड़े वर्ग के तथा 107 मुस्लिम तथा 929 सदस्य अन्य जतियों से है। इस पूरे सदस्यों मे 728 सदस्य स्कूल प्रबंध समिति के अघ्यक्ष है। 757 उपाध्यक्ष तथा 6420 सक्रिय सदस्य है। इस अवसर पर विज्ञान फाउण्डेशन के सचिव संदीप खरे ने शिक्षा महत्व पर प्रकास डाला।वही कार्यकम अधिकारी नीतेश मिश्रा ने पैक्स द्वारा की जा रही गतिविधियों को विस्तार से बताया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मोहनलाल गंज लोकसभा के सांसद सदस्य कौशल किशोर ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि ग्रामीण इलाकों में शिक्षा का स्तर सुधारना है तो पूरे देश में समान शिक्षा प्रणाली के लिए व्यापक जन अभियान चलाना होगा। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में जब तक एक ही पाठ््यक्रम नहीं होगा तब तक आार्थिक रूप से वंचित समुदायों के बच्चे शिक्षा में पिछड़ते रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान वर्ष 2014 में स्कूल चलो अभियान के दौरान हुए नामांकन को लेकर बनाई गई किताब का विमोचन भी किया गया।

इसी क्रम में शिक्षा का अधिकार कानून व शिक्षा की गुणवत्ता, स्कूल प्रबंध समिति सदस्यों के कार्य तथा विद्यालय व्यवस्था में उनकी भूमिका तथा शिक्षा व सामाजिक वंचना विषय पर साझा परिचर्चा की गयी तथा आगामी कार्य नीति का निर्माण किया गया। इस अवसर पर 

कार्यक्रम में माननीय कौशल किशोर जी के साथ महिला सामाख्या की निदेशिका सुश्री स्मृृति, एन0सी0ई0आर0टी0 के  सदस्य दामोदर जैन, मध्य प्रदेश पैक्स कार्यक्रम से जुड़ी सुश्री स्वति, नगर आयुक्त श्री उदय राज, शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा समन्वयक श्री आलोक वर्मा सहित अन्य शिक्षा विद््ों ने सक्रिय प्रतिभाग किया तथा समान शिक्षा के हक़ में अपने विचार प्रस्तुत किये। इस अवसर पर जनपद के विभिनन विकास खण्डों तथा शहरी क्षेत्र से आये शिक्षा समिति के सदस्यों ने अपना अपना विचाार ब्यक्त किया। 

इस अवसर पर राजीव गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना को प्रभावी रूप से जमीनी स्तर पर लागू करने हेतु पी0जी0एस0एस0, सहभागी शिक्षण केन्द्र व पैक्स कार्यक्रम के संयुक्त तत्वावधान में सचल जागरूकता अभियान का शाुभारंभ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ से झण्डी दिखा कर किया गया । इस अभियान के तहत 16 जनपदों में 654 जादू के शो आयोजित किये जायेंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India