दक्षिण अफ्रीका के मुंह से छीनी रसेल ने जीत

दक्षिण अफ्रीका के मुंह से छीनी रसेल ने जीत

पोर्ट एलीजाबेथ| आंद्रे रसेल (नाबाद 64) की तूफानी पारी की बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने सेंट जॉर्ज पार्क में रविवार को हुए पांच मैचों की सीरीज के चौथे एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से मात दे दी। एक समय 20.5 ओवरों में 73 रनों पर पांच विकेट खो चुकी कैरेबियाई टीम ने रोमांचक अंदाज में दक्षिण अफ्रीका से मिले 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 48.3 ओवरों में नौ विकेट खोकर 266 रन बनाए और नौ गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरी गेंद पर ही ड्वायन स्मिथ शून्य के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। सातवें ओवर की पहली गेंद पर धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल (10) भी बेहरादीन के हाथों कैच आउट हो पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद 100 रनों के अंदर लियोन जॉनसन (10), दिनेश रामदीन (3) और जोनाथन कार्टर (5) भी पवेलियन लौट चुके थे। इस बीच चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्लन सैमुअल्स (68) ने जरूर एक छोर संभाले रखा था।

पांच विकेट खोने के बाद क्रीज पर सैमुअल्स का साथ देने उतरे डारेन सैमी (51) ने बहुत ही सकारात्मक अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया और अगले 15 ओवरों में छह से अधिक के औसत से 93 रन जोड़ डाले। सैमुअल्स और सैमी के कंधों पर टीम जीत की ओर बढ़ती लग ही रही थी कि वेन पर्नेल ने 37वें ओवर की पहली ही गेंद पर सैमी को अब्राहम डिविलियर्स के हाथों कैच करा उम्मीद जगा चुकी इस जोड़ी को तोड़ दिया। सैमी ने इस बीच 52 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

सैमी के जाने के कुछ ही देर बाद बेहरादीन ने सैमुअल्स को भी क्लीन बोल्ड कर दिया और वेस्टइंडीज की रही-सही उम्मीद भी खत्म कर दी। सैमुअल्स ने भी 93 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। सैमी के जाने के बाद क्रीज पर आए आंद्रे रसेल को किसी खिलाड़ी का लंबा साथ नहीं मिल सका लेकिन एक छोर से वह आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे। वेस्टइंडीज को आखिरी को 10 ओवरों में जीत के लिए 66 रनों की दरकार थी और उनके पास सिर्फ तीन विकेट शेष रह गए थे।

कैरेबियाई टीम ने हालांकि इस दौरान सिर्फ दो विकेट गंवाए और रसेल की बदौलत जीत हासिल कर ली। डेल स्टेन की अनुपस्थिति में जे. पी. ड्यूमिनी और बेहरादीन ने दो-दो विकेट हासिल किए। इससे पहले टॉस हारकर हाशिम अमला के बगैर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने डेविड मिलर (नाबाद 130) की बदौलत निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 262 रन बनाए। ड्यूमिनी ने भी 43 रनों की अहम पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर ने चार विकेट चटकाए।