श्रेणियाँ: खेल

त्रिकोणीय श्रंखला: भारत की शर्मनाक हार

इंग्लैण्ड को मिला बोनस, 9 विकेट से जीत हासिल की

ब्रिस्बेन। त्रिकोणीय श्रंखला के तीसरे मुकाबले में इंग्लैण्ड ने भारत को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी है। इयान बेल(88) और जेम्स टेलर(54) के नाबाद अर्धशतकों के बूते इंग्लैण्ड ने 154 रनों के मामूली लक्ष्य को 27.3 ओवर में एक विकेट खोकर जीत लिया। इस जीत से उसे एक बोनस अंक भी मिला। भारत की श्रंखला में ये लगातार दूसरी हार है और उसके फाइनल में पहुंचने की संभावना कम हो गई हैं। 

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम स्टीवन फिन(33/4) और जेम्स एंडरसन(18/4) की तूफानी गेंदबाजी के आगे 153 रन के मामूली स्कार पर सिमट गई। भारत की ओर से स्टुअर्ट बिन्नी ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। स्टीवन फिन ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया। शिखर धवन, विराट कोहली और सुरेश रैना तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। 67 रन तक आधी टीम इंडिया पवैलियन में पहुंच चुकी थी। 

टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा। धवन एक बार फिर नाकाम रहे और केवल एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अजिंक्या रहाणे और अम्बाती रायुडू ने पारी को संवारा और टीम का स्कोर 50 के पार कराया। लेकिन इसके बाद रहाणे 33 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें स्टीवन फिन ने चलता किया। फिन ने पांचवी बार रहाणे को वनडे में आउट किया। 

उनके आउट होने के बाद विराट कोहली और सुरेश रैना ने भी निराश किया और दो ओवरों के अंतराल में चलते बने। कोहली चार रन बनाकर फिन के दूसरे शिकार बने। रैना एक रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर स्टंप हो गए। कुछ ही देर बार अम्बाती रायुडू भी 23 रन बनाकर फिन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। धोनी और बिन्नी ने पारी को संभाला और छठे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। इस वक्त लग रहा था कि भारतीय टीम 250 रन के करीब पहुंच जाएगी। लेकिन फिन ने कप्तान धोनी को 34 रन पर विकेट के पीछे आउट किया। अगली ही गेंद पर अक्षर पटेल भी बोल्ड हो गए। अगले 16 रन के भीतर बाकी के चार विकेट गिर गए। 

154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैण्ड की टीम ने जोरदार शुरूआत की। पहले तीन ओवर में ही स्कोर 25 रन हो गया था। इसी स्कोर मोईन अली आउट हो गए। उन्हें स्टुअर्ट बिन्नी ने चलता किया। लेकिन इसके बाद टेलर और बेल ने और कोई नुकसान नहीं होने दया और 131 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। 

भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे हैं और उनकी जगह अम्बाती रायुडू जबकि आर अश्विन की जगह स्टुअर्ट बिन्नी को टीम में जगह दी गई। वहीं इंग्लैण्ड टीम में भी एक बदलाव किया गया। क्रिस जॉर्डन की जगह जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है। दोनों टीमों को अपने-अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

Share

हाल की खबर

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024

बाइक सवार दोस्तों को घसीट कर ले गई कंबाइन मशीन, एक की मौत, दूसऱे की हालत गंभीर ,लखनऊ रेफर

बाइक सवार मित्रों को गांव से घसीटते हुए एक किलो मीटर दूर ले गई,सहमे लोग…

मई 1, 2024

एचडीएफसी बैंक के पेजैप ऐप को ‘सेलेंट मॉडल बैंक’ का पुरस्कार मिला

मुंबईएचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप पेज़ैप (PayZapp) को 'सेलेंट मॉडल बैंक' अवार्ड मिला है। एचडीएफसी…

मई 1, 2024

पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का होगा समाधानः अवनीष अवस्थी

-कम सैलरी में पत्रकारों का 24 घंटे काम करना सराहनीयः पवन सिंह चौहान -यूपी वर्किंग…

मई 1, 2024

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024