सिर्फ 31 गेंदों में शतक

सिर्फ 31 गेंदों में शतक

वनडे क्रिकेट में डीविलियर्स का कमाल, 16 छक्के और 9 चौके, 44 गेंदों में 149 रन

जोहानसबर्ग। वेस्ट इंडीज-साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज के दूसरे मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए एबी डीविलियर्स ने वो कारनामा कर दिखाया जो आजतक क्रिकेट की दुनिया में कोई नहीं कर सका। डीविलियर्स ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए महज 31 गेंदों में शतक जड़ा है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में ये सबसे तेज शतक है। डीविलियर्स ने अपनी पारी में महज 44 गेंदों में 149 रन बनाए। डीविलियर्स ने इस पारी में 16 छक्के और 9 चौके जड़े। 

डीविलियर्स से पहले वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन के नाम था। एंडरसन ने 36 गेंदों में शतक जड़ा था। डीविलियर्स की ही एंडरसन ने भी वेस्ट इंडीज के खिलाफ ही सबसे तेज शतक जडऩे का रिकॉर्ड बनाया था। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में पाकिस्?तान के शाहिद आफरीदी तीसरे स्थान पर है। अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंदों में शतक पूरा किया था। 

अफरीदी के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर और वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम आता है। बाउचर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 44 गेंदों में ये कारनामा कर दिखाया था और वे इस सबसे तेज शतक लगाने की सूची में चौथे नंबर पर हैं। वहीं लारा ने बांग्लादेश के खिलाफ 45 गेंदों में शतक जड़ा था। वहीं भारत की ओर से विराट कोहली एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जोकि वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शामिल हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली थी।