भारतवंशी एक 'बड़ी पूंजी'

भारतवंशी एक 'बड़ी पूंजी'

प्रवासी भारतीयों से प्रधानमंत्री ने की सहयोग की अपील

गांधीनगर:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया भर में फैले भारतवंशियों से आज प्रवासी दिवस के मौके पर देश को बदलने में सहयोग देने की अपील की। भारतवंशियों को 'बड़ी पूंजी' बताते हुए उन्होंने कहा कि देश में अवसर उनका इंतजार कर रहे हैं।

प्रवासी भारतीयों का स्वागत करते हुए मोदी ने कहा कि कभी विपरीत परिस्थितियों, साहस और जरूरत की वजह से उनके पूर्वज आजीविका की तलाश में भारत से बाहर जाने के लिए प्रेरित हुए थे लेकिन अब देश 'बहुत मजबूती के साथ उभरा' है और यहां 'बड़े अवसर' उनका इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने यहां महात्मा मंदिर में 13 वें प्रवासी भारतीय दिवस का औपचारिक उद्घाटन करते हुए कहा, 'मेरा मानना है कि भारतवंशी वैश्विक संदर्भ में हमारे लिए एक बड़ी पूंजी हैं। हम उन्हें जितना बढ़ावा देंगे दुनिया भर में हमारी मौजूदगी उतनी ही मजबूत होगी।' इस साल महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने के 100 साल पूरे होने के साथ ही इस कार्यक्रम का आयोजन यहां किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया इस समय 'प्रेम' के साथ भारत से जुडऩा चाहती है। उन्होंने कहा, 'अपनी नयी जिम्मेदारी संभालने के बाद मुझे 50 से अधिक देशों के राष्ट्र प्रमुखों से मिलने का मौका मिला। हमने खुले दिल से बातचीत की। मुझे लगता है कि गरीब से गरीब और अमीर से अमीर देश भारत की ओर आशा से देख रहे हैं। इस तरह का अवसर दुर्लभ होते हैं।'

 

Lucknow, Uttar Pradesh, India