राज्यसभा चुनाव के तहत तीन राज्यों की 15 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के साथ ही हिमाचल प्रदेश की एक और कर्नाटक की चार सीटों के लिए वोट डाले गए। सभी राज्यों में चुनाव के नतीजे जारी हो गए हैं। यूपी में आठ सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है। वहीं 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। यूपी में सपा के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। इसके चलते उसके एक प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा।

वहीं कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भी राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। कर्नाटक में कांग्रेस के 3 उम्मीदवारों की जीत हुई है, जबकि एक पर बीजेपी प्रत्याशी ने बाजी मारी है। वहीं हिमाचल प्रदेश में ‘खेला’ हो गया। यहां बीजेपी के उम्मीदवार हर्ष महाजन को जीत मिली है। हिमाचल में कांग्रेस के 40 विधायक हैं, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 34 वोट मिले। यहां अभिषेक मनु सिंघवी और हर्ष महाजन के बीच टाई हुआ। जिसके बाद टॉस से फैसला निकाला गया। हालांकि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधायकों के ‘अपहरण’ का भी आरोप लगाया।

सीएम ने कहा- ”सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस का काफिला 5-6 विधायकों को ले गया है।” उन्होंने आगे कहा- ”जिस तरह से वोटों की गिनती शुरू हुई और विपक्षी नेता बार-बार मतदान अधिकारियों को धमकी दे रहे हैं, वह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। उन्होंने लंबे समय तक काउंटिंग रोक दी थी।”

कर्नाटक में भाजपा उम्मीदवार नारायण बंदगे को जीत मिली है, जबकि भाजपा-जद (एस) उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर को जीत मिली है। अजय माकन 47, नसीर हुसैन 46 और जीसी चंद्रशेखर 46 वोटों से जीते। कर्नाटक के डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार ने 3 उम्मीदवारों की जीत के बाद कहा- “यह कांग्रेस की एकता और अखंडता को दर्शाता है। मैं सभी मतदाताओं, सीएम और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं।”