क्वारन्टीन सेन्टरों व हाॅट स्पाॅट जोनो की व्यवस्थाओं को परखा


रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता


बहराइच 06 मई। बहराइच में लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमितों और कोरोना ग्राफ 17 तक पहुच जाने के बाद आज देवीपाटन मण्डल के आयुक्त व डीआईजी ने जिले का दौरा किया और क्वारन्टीन सेन्टरो का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ को बारीकी से परखा तथा हाॅट स्पाॅट जोन में की गई व्यस्थाओ के बारे में डीएम व एसपी से जानकारी हासिल की।


उल्लेखनीय है कि बहराइच में एक साथ आठ कोरोना संक्रमितो की पुष्टि होने के बाद से लगातार एक-एक कर कोरोना मरीज सामने आ रहे है और अब तक 17 लोगो में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। जिले में भले ही सुस्त रफ्तार से कोरोना मरीज सामने आ रहे है परन्तु लोगो के कोरोना संक्रमित होने का सिलसिला न थमने से जिला व पुलिस प्रशासन पशोेपेश में है और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इस पर प्रभावी अंकुश लगाना चाहता है। लाकडाउन के बाद से लगातार व्यवस्थाओ को दुरूस्त करने मे जुटा प्रशासन अब हाॅट स्पाॅट/कन्टेनमेन्ट घोषित क्षेत्रो को पूरी तरह सील कर कोरोना संक्रमण के फैलाव पर पूरी तरह से रोक लगाने मे जुट गया है।


वहीं दूसरी ओर गैर प्रान्तो से लौटे कामगारों की लगातार आमद व जिले में कोरोना के मरीजो की संख्या 17 होने के बाद आज देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार व डीआईजी डा0 राकेश सिंह ने जिले का दौरा किया और डीएम शम्भु कुमार व पुलिस अधीक्षक डा0 विपिन कुमार मिश्र की मौजूदगी में क्वारन्टीन सेन्टरो में आश्रित लोगो की सहूलियत के लिये की गई व्यवस्थाओं को परखा। साथ ही कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु डीएम व एसपी की तैयारियों व इंतजामो पर नजर डाली। क्वारन्टीन सेन्टरो के निरीक्षण के दौरान आयुक्त व डीआईजी ने क्वारन्टीन सेन्टरो मेे तैनात सुरक्षा कर्मियों से बातचीत करने के उपरान्त आश्रित लोगो को सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई व अन्य निर्देशो का पूर्ण पालन करने की नसीहत दी।

डीएम व एसपी ने किया नवीन हाॅट स्पाॅट जोन का निरीक्षण


नगर क्षेत्र के मोहल्ला नईबस्ती (चाॅदमारी) में एक गर्भवती महिला तथा तेजवापुर ब्लाक के केलागांव की एक वृद्ध महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद डीएम शम्भु कुमार ने दोनो क्षेत्रों को हाॅट स्पाट/कन्टेनमेन्ट जोन घोषित कर क्षेत्र के 400 मीटर ऐरिया को अग्रिम आदेशों तक अस्थायी रूप से सील कर दिया है। डीएम ने एसपी के साथ इन क्षेत्रो का दौरा कर क्षेत्र में बैरिकेटिंग लगाकर सीमा को सील किये जाने व सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये जाने हेतु अधीनस्थों को निर्देश दिये। साथ ही महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर परिसर स्थित नवनिर्मित 100 बेडेड विंग में स्थापित किये जा रहे कोविड हास्पिटल की तैयारियों का जायजा लिया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी तैयारियां तत्काल पूर्ण करें जिससे कोविड हास्पिटल का यथाशीघ्र संचालन किया जा सके।