दो घंटे बाद पहुंची पुलिस व वन टीम, घर मे घुसा तेन्दुआ तीन घंटे बाद पिंजड़े मे कैद


रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

रमेश चन्द्र गुप्ता


बहराइच । कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत सुजौली रेंज में ग्राम अयोध्यापुरवा में घुसे तेन्दुएं ने खेत मे निराई कर रही एक युवती व किशोर पर हमला कर घायल कर दिया। क्षेत्रीय ग्रामीणो की शोरगुल व हांका लगाने पर तेन्दुएं गांव के ही एक घर मे घुस गया। वहीं सूचना के बाद करीब दो घंटे बाद पहुंची वन टीम व पुलिस टीम ने रेस्क्यू आपरेश शुरू किया और तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तेन्दुएं को पिंजड़े मे कैद किये जाने पर ग्रामीणो ने राहत की सांस ली।
प्राप्त सूचना के अनुसार बुधवार की सुबह करीब 10 बजे से नंद किशोर के गन्ने मे छिपे तेंदुए ने धान के खेत में निराई का कार्य कर रही किशोरी सताना (23) पुत्री रोशन खान पर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। किशोरी की चीख-पुकार सुन दौड़े परिजनों व ग्रामीणों ने हांका लगाकर तेन्दुए को भगाने का प्रयास किया तो तेन्दुएं ने हमलाकर आरिफ (13) को घायल कर दिया और गांव के ही शमशुल के घर मे घुस गया। जिसके बाद शमशुल के परिजनों ने घर का दरवाजा बंद कर दिया। इस बीच पूरे गांव मे अफरा-तफरी का माहौल रहा।
वही ग्रामीणों की सूचना के बाद भी करीब 2 घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस व वन विभाग टीम ने तेन्दुएं को पकड़ने हेतु रेस्क्यू शुरू किया और गांव मे पिंजड़ा लगाया। वन क्षेत्राधिकारी पीयूष मोहन श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी दबीर हसन के साथ ही सुजौली थानाध्यक्ष हेमंत गौंड, अंगद प्रसाद यादव वन रक्षक, रमेश यादव उप क्षेत्र वनाधिकारी आदि के रेस्क्यू आपरेशन मे करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तेन्दुएं को पिंजड़े मे कैद किया जा सका। तेन्दुएं के हमले में घायल किशोरी को पीएचसी सुजौली में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है। वन अफसर द्वारा गंभीर रूप से घायल युवती के परिजनो को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी गई।