2019-20 सीज़न के नतीजे निकाले जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ICC मेन्स ODI टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। यह बदलाव मई 2020 से पूरे हुए सभी मैचों को दर्शाता है। पाकिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया अपडेट के बाद 118 अंकों के साथ पाकिस्तान से दो रेटिंग अंक ऊपर है, मई 2022 से पहले के मैचों को 50 प्रतिशत और उसके बाद के मैचों को 100 प्रतिशत पर गिना जा रहा है।

पाकिस्तान, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला के अंतिम वनडे में हारने से पहले 5 मई को नंबर एक स्थान पर था, अब ऑस्ट्रेलिया से पीछे हो गया है। उसके 116 अंक हैं, जो भारत (115) से एक अधिक है। अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप कर लेता, तो वह वार्षिक अपडेट के बाद भी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बना रहता।

विश्व कप वर्ष में रैंकिंग के शीर्ष पर एक दिलचस्प लड़ाई आसन्न है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत केवल तीन अंकों से अलग हैं और 20 टीमों की तालिका में आराम से आगे हैं। जिन मैचों को रैंकिंग से बाहर रखा गया है उनमें पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 भी शामिल है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, जिन्होंने चार साल पहले लॉर्ड्स में एक गंभीर फाइनल खेला था, दोनों ने वार्षिक अपडेट में अंक गंवाए हैं।

चक्र के शीर्ष पर चार अंक गंवाने के बाद न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है लेकिन भारत से 11 अंक पीछे है। इंग्लैंड, जो इस साल भारत में अपने विश्व कप खिताब का बचाव करेगा, 10 अंक गंवा चुका है और 101 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश ने क्रमशः छठे और सातवें स्थान को बरकरार रखा है, जबकि अफगानिस्तान ने पूर्व विश्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ते हुए आठवां स्थान हासिल किया है। शीर्ष आठ टीमों ने इस साल के विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई किया है।