स्पोर्ट्स डेस्क
जोहानिसबर्ग टेस्ट के दूसरे दिन ही इस मैच के बेहद रोमांचक होने की संभावनाएं पैदा हो गई हैं. दूसरे दिन साउथ अफ्रीका की पहली पारी 229 रनों पर सिमट गई. साउथ अफ्रीका को 27 रनों की बढ़त जरूर मिली लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तेजी से बल्लेबाजी की. भारत ने दूसरी पारी में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 2 विकेट पर 85 रनों तक पहुंचा दिया. खेल खत्म होने तक टीम इंडिया के पास 58 रनों की अहम बढ़त है. पुजारा 35 और रहाणे 11 रनों पर नाबाद हैं.

दूसरे दिन शार्दुल ठाकुर अपनी कहर बरपाती गेंदों के दम पर छाए रहे. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने महज 61 रन देकर 7 विकेट हासिल किए जो कि उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने. साउथ अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन और टेंबा बावुमा ने बल्ले से दम दिखाया. कीगन ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक ठोका और 62 रन बनाए. टेंबा बावुमा ने 60 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली. मार्को येनसन, वेरिने और महाराज ने भी 21-21 रनों की पारी खेली.

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. कप्तान केएल राहुल 7वें ओवर में महज 8 रन बनाकर आउट हो गए. राहुल ने मार्को येनसन की गेंद पर खराब शॉट खेला और स्लिप में खड़े मार्करम ने उनका कैच लपक लिया. दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल ने अच्छे शॉट खेले और 5 चौके जड़े. लेकिन एक खराब फैसले ने उनकी पारी का अंत कर दिया. मयंक अग्रवाल ने 12वें ओवर में डुएन ओलिवियर की सीधी गेंद को छोड़ दिया और अंपायर ने उन्हें एल्बीडब्ल्यू करार दिया. मयंक 23 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बेहद ही खराब फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर उतरे.

चेतेश्वर पुजारा ने सभी को हैरान करते हुए तेजी से रन बटोरे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बेहद कम समय में 7 चौके लगाए. उन्होंने कई आक्रामक शॉट खेले. दूसरी ओर अजिंक्य रहाणे भी अच्छी लय में दिखे. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए महज 52 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी कर ली है.

साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन पहले एक घंटे तक कोई विकेट नहीं गंवाया लेकिन जैसे ही शार्दुल ठाकुर के हाथों में गेंद आई खेल पूरी तरह पलट गया. शार्दुल ने अपने 5 ओवर में ही 3 विकेट चटका दिए. उन्होंने डीन एल्गर, पीटरसन और दुसां के विकेट चटकाए. लंच के बाद साउथ अफ्रीका को टेंबा बावुमा ने संभाला. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अर्धशतक ठोका लेकिन शार्दुल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका की किसी जोड़ी को बड़े रन नहीं बनाने दिए. शार्दुल ठाकुर ने टेंबा बावुमा का विकेट लेकर ही पहली बार अपने करियर में पांच विकेट हासिल किए और अंतिम दो विकेट लेकर उन्होंने साउथ अफ्रीका में किसी भी एशियाई गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन कर दिखाया.