अहमदाबाद: गुजरात में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में जहाँ भाजपा की बादशाहत बरक़रार रही वहीँ आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की MIM को नयी ज़मीन मिली है| अभी तक आये रुझानों में सभी 6 महानगर पालिकाओं- अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिलती दिख रही है।सूरत में आम आदमी पार्टी ने 27 सीटों पर जीत हासिल की है। सूरत में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला|

मीम को पहली बार में मिली चार सीटें
अगर जामनगर की बात करें तो यहां बसपा ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि पहली बार गुजरात निकाय चुनाव लड़ी असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने अहमदाबाद में चार सीटों पर जीत हासिल की है। गुजरात नगर निकाय चुनाव में भाजपा बड़ी जीत दर्ज करने की ओर है। अहमदाबाद में जीत का उत्सव मनाया जा रहा है। गृहमंत्री अमित शाह भी अहमदाबाद पहुंचे हैं।

46.1 प्रतिशत हुई थी पोलिंग
बता दें कि रविवार को छह महानगर पालिकाओं के लिए वोटिंग हुई। जिसमें औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।अहमदाबाद महानगर पालिका में भाजपा ने 161 सीटों बढ़त बनाई है। जबकि कांग्रेस ने 15 सीटों पर बढ़त बनाई है। वहीं पहली बार गुजरात निकाय चुनाव लड़ी असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने चार सीटों पर जीत हासिल की है। फिलहाल मतगणना चल रही है।

सूरत में कांग्रेस का सूपड़ा साफ़
सूरत महानगर पालिका में भी भाजपा का बेहतरीन प्रदर्शन दिख रहा है। पार्टी ने यहां 93 सीटों पर कब्ज़ा कर लिया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी यहां अच्छा प्रदर्शन किया है। आप ने यहां 27 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि कांग्रेस यहां अपना खाता तक नहीं खोल पाई।आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 26 फरवरी को गुजरात का दौरा करेंगे। इस दौरान वे सूरत में रोड शो करेंगे।

वडोदरा भाजपा का कोई मुकाबला नहीं
वडोदरा महानगर पालिका में भाजपा का परचम लहराया है। पार्टी ने यहां 69 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस ने 7 सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा के कार्यालयों के बाहर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

राजकोट में भी राज
राजकोट महानगर पालिका में भाजपा को बहुमत प्राप्त हो गया है। भाजपा ने यहां की 68 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस के खाते में चार सीटें आईं हैं।

जामनगर में कांग्रेस दुसरे नंबर पर
64 सीटों वाली जामनगर महानगर पालिका पर भी भाजपा ने कब्ज़ा किया है। उसने यहां 50 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि 11 सीटें जीतकर कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही। वहीं 3 सीटें अन्य को मिली।

भावनगर में भाजपा की बड़ी जीत
भावनगर महानगर पालिका की बात करें तो यहां भी भाजपा को बड़ी जीत मिली है। 52 सीटों वाली इस महानगर पालिका में भाजपा ने 44 सीटों की बड़ी जीत हासिल की। जबकि कांग्रेस ने सिर्फ 8 सीटें जीती हैं।