दिल्ली:
केदारनाथ से तीर्थयात्रियों को लेकर गुप्तकाशी ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश होने से एक पायलट समेत सात लोगों की मौत हो गयी.हादसा केदारनाथ धाम से 2 किलोमीटर की दूरी पर गरूड़चट्टी के पास खराब मौसम की वजह से ये हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. पहले हेलिकॉप्टर किसी स्थान पर टकरा गई फिर इसमें ब्लास्ट हो गया. हेलिकॉप्टर के गिरते ही ईंजन धधक उठा और हेलिकॉप्टर में ब्लास्ट हो गया.

गरूड़चट्टी के पास एक पहाड़ीनुमा मैदान में डेड बॉडीज के चिथड़े पड़े हुए दिख रहे है. कहीं शरीर से अलग पड़ा हाथ दिख रहा है तो कहीं दूसरे अंग. हादसे के वक्त घटनास्थल पर घने बादल छाए थे और जबरदस्त कोहरा था वहां ओले भी गिर रहे थे. इस बीच सबसे पहले हेलिकॉप्टर की आग को बुझाया गया है. प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. बता दें कि हेलिकॉप्टर को केदारनाथ जाने में कई बार दो संकरी घाटियों से होकर गुजरना पड़ता है. इस दौरान अगर कोहरा और बादल हो तो ये सफर जानलेवा बन जाता है.

SDRF ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि 18 अक्टूबर 2022 को केदारनाथ यात्रा मार्ग पर लिंचोली और गरुड़चट्टी के बीच एक हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की सूचना SDRF को प्राप्त हुई. इस सूचना पर SDRF रेस्क्यू टीमें केदारनाथ व लिंचोली से तत्काल घटनास्थल पर पहुंची.

SDRF टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है. ये हेलीकाप्टर आर्यन कंपनी का था जिसमें 07 लोग सवार थे. कोहरे के कारण दृश्यता कम होने पर हेलिकॉप्टर पहाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

डीजीसीए सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार ये बेल 407 VT-RPN हेलिकॉप्टर था. ये हेलिकॉप्टर दिल्ली की कंपनी आर्यन एविएशन का है. इस हेलिकॉप्टर में 1 पायलट समेत 7 लोग सवार थे. इस दुखद हादसे में सभी की मौत हो गई है.