एडिलेड: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (55 रन देकर चार विकेट) की कमाल की फिरकी तथा तेज गेंदबाजों उमेश यादव (40 रन देकर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (52 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन-रात्रि टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को 191 रन पर समेट कर पहली पारी में 53 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर नौ रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 62 रन की हो गयी है।

भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे और भारतीय गेंदबाजों ने गुलाबी गेंद से कहर बरपाते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को अंतिम सत्र में 191 रन पर समेट दिया। भारत ने दूसरी पारी में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को ओपनिंग के लिए भेजा लेकिन युवा ओपनर पृथ्वी दूसरी पारी में भी विफल रहे। पृथ्वी मात्र चार रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। पृथ्वी पहली पारी में खाता खोले बिना मिशेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हुए थे।

अभ्यास मैच में नाबाद अर्धशतक बनाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को नाइट वॉचमैन के तौर पर भेजा गया जिन्होंने 11 गेंदों का बखूबी सामना किया और अपना विकेट नहीं खोया। स्टंप्स के समय मयंक 21 गेंदों में पांच रन और बुमराह खाता खोले बिना क्रीज पर थे।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कप्तान टिम पेन ने सर्वाधिक नाबाद 73 रन बनाए। भारत को इस मुकाबले में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई है जबकि एक समय लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच पर हावी है लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने सुबह पहली पारी में छह विकेट पर 233 रन से आगे खेलते हुए 244 रन पर सिमट जाने के बावजूद शानदार वापसी की और कंगारुओं को लगातार बैकफुट पर रखा।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पेन ने एकतरफा संघर्ष करते हुए कंगारुओं की पारी को संभालने की कोशिश और 99 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 73 रन बनाए। पेन के अलावा मार्नस लाबुशेन ने 119 गेंदों में सात चौकों के सहारे 47 रन बनाए। इन दो बल्लेबाजों के अलावा ऑस्ट्रेलिया का अन्य कोई बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका।

ऑस्ट्रेलिया की पारी में स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ 29 गेंदों में मात्र एक रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। मिशेल स्टार्क ने 15, कैमरुन ग्रीन ने 11 और नाथन लियोन ने 10 रन बनाए। भारत की ओर से अश्विन ने 18 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट, उमेश ने 16.1 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट और बुमराह ने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिया जबकि मोहम्मद शमी 17 ओवर में 41 रन देकर खाली हाथ रहे।