बिजनेस ब्यूरो
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाताधारकों को अब पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा करने के लिए भी चार्जेज देने होंगे, अगर एक सीमा से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं. यह नया नियम 1 जनवरी से प्रभावी हो गया है. वास्तविक फीस में जीएसटी और सेस को भी शामिल किया जाएगा यानी कि चार्जेज के अलावा जीएसटी व सेस भी चुकाना होगा. इससे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पिछले साल 2020 में डोरस्टेप बैंकिंग के चार्जेज को संशोधित किया था. 1 अगस्त 2021 से लागू चार्जेज के मुताबिक हर ग्राहक से प्रति अनुरोध पर 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है.

बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार ट्रांजैक्शन फ्री होगा और इसके बाद के हर ट्रांजैक्शन पर 0.50 फीसदी का शुल्क वहन करना होगा. चार बार के बाद प्रति ट्रांजैक्शन के लिए न्यूनतम 25 रुपये का चार्ज होगा. हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में कैश जमा करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा यानी कि कितने भी पैसे बेसिक सेविंग्स अकाउंट में बिना कोई चार्ज दिए जमा कर सकते हैं.

बेसिक सेविंग्स अकाउंट के अलावा अन्य बचत व चालू खाते से हर महीने बिना किसी चार्ज के 25 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं और उसके बाद 0.50 फीसदी शुल्क (न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन) देना होगा. वहीं बेसिक सेविंग्स अकाउंट के अलावा अन्य बचत व चालू खातों में हर महीने 10 हजार रुपये ही बिना किसी चार्ज के जमा कर सकते हैं. इससे अधिक की जमा पर 0.50 फीसदी का शुल्क (न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन) वहन करना होगा.