ऑस्ट्रेलिया में शोधकर्ताओं के एक समूह ने नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक पेपर के अनुसार, दुनिया की सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड 44.2 टेराबाइट्स प्रति सेकंड (Tbps) दर्ज करने का दावा किया है।

उल्लेखनीय उपलब्धि मोनाश, स्वाइनबर्न और आरएमआईटी विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने हासिल की। 44.2 टीबीपीएस की गति के साथ, आप केवल 1 सेकंड में 50 से अधिक 100 जीबी ब्लू-रे फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं। असाधारण नेटवर्क स्पीड स्ट्रीमिंग सेवाओं में “बफ़रिंग” की अवधारणा को भी पूरी तरह से समाप्त कर देगी।

क्या है तकनीक
एक ऑप्टिकल उपकरण जो एक छोटे माइक्रोफ़ोटोनिक चिप में बहुत तेज और समकालिक आवृत्ति लाइनें उत्पन्न करता है। फाइबर पर जानकारी का आदान-प्रदान लेजर रोशनी पर निर्भर करता है। हालाँकि, यह डिवाइस कई लेज़रों को बदल देता है।

टीम ने इसे तकनीक का पहला क्षेत्र परीक्षण बताते हुए माइक्रो-कंघी चिप को ऑप्टिक फाइबर केबल के भीतर रखा जो आरएमआईटी के परिसर और मोनाश परिसर के बीच चलता था। और इससे उन्हें दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड रिकॉर्ड करने में मदद मिली।

शोधकर्ताओं के अनुसार, फाइबर केबल नेटवर्क ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड नेटवर्क (एनबीएन) द्वारा उपयोग किए गए दर्पण को दर्शाता है।

चूँकि एकल एकीकृत चिप स्रोत का उपयोग करके मानक फाइबर पर उपलब्धि हासिल की गई थी, उनका मानना ​​है कि तकनीक में वर्तमान फाइबर बुनियादी ढांचे के साथ-साथ एकीकृत होने की क्षमता है।

एकीकृत फोटोनिक चिप्स बनाने की उम्मीद
आरएमआईटी के प्रोफेसर अरनन मिशेल कहते हैं, “लंबी अवधि में, हम एकीकृत फोटोनिक चिप्स बनाने की उम्मीद करते हैं जो इस तरह के डेटा दर को कम से कम लागत के साथ मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर लिंक के माध्यम से हासिल कर सकें।”

तेजी से इंटरनेट की गति प्राप्त करने की दुनिया की रीढ़ बनने की क्षमता है और केवल फिल्में देखने या इंटरनेट पर सर्फिंग के लिए नहीं, इसमें स्वायत्त वाहनों के उद्योग, गेमिंग उद्योग, चिकित्सा क्षेत्र और बहुत कुछ की क्षमता है।