नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच पिछले कुछ समय में क्रिकेट लगभग हर प्रारूप में वापसी कर चुका है। वहीं लगभग 4 महीनों तक लगे लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में क्रिकेट थम गया था और जो भी सीरीज इस दौरान प्रस्तावित की गई थी उन्हें आगे के लिये टालना पड़ा ताकि दोबारा से क्रिकेट कैलेंडर को तैयार किया जा सके। इस दौरान आईसीसी कोरोना वायरस का ध्यान रखते हुए आगामी सालों में होने वाले बड़े टूर्नामेंट को रिशेड्यूल कर रहा है, जिसके चलते क्रिकेट खेलने वाले देशों को अपनी सीरीज को जल्द से जल्द खेलने की तैयारी करनी होगी।

वहीं अगले साल आईसीसी की ओर से प्रस्तावित पहली बार होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल को लेकर आईसीसी ने बड़ा ऐलान किया है। आईसीसी ने ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन को सूचित करते हुए जानकारी दी है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच अपने पूर्व निर्धारित समय पर लॉर्डस के मैदान पर खेला जायेगा।

उल्लेखनीय है कि अगस्त 2019 में शुरू हुई इस विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत टेस्ट रैंकिंग में खेलने वाली टॉप 9 टीमों को 2 साल के अंदर 6 सीरीज खेलनी थी जिसमें 3 सीरीज अपने घर में और 3 बाहर खेलनी थी। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 4 महीनों तक सब कुछ बंद रहा और कई देशों के बीच प्रस्तावित टेस्ट सीरीज नहीं खेली जा सकी है और क्रिकेट बोर्ड अभी भी उन्हें कराये जाने को लेकर चर्चा कर रहे हैं। इस टेस्ट चैंम्पियनशिप का फाइनल जून 2021 में खेला जाना है लेकिन सीरीज समय पर खत्म न होने के चलते कई देशों ने आईसीसी से इसे 3-4 महीने आगे खिसकाने का आग्रह किया था।

हालांकि आईसीसी ने इस पर अपना रुख साफ कर दिया है और कहा है कि वह फाइनल को अपने तय समय पर ही कराना चाहती है। वहीं जिन देशों की सीरीज कोरोना के चलते नहीं हो पायी है उस पर बात करते हुए आईसीसी ने कि फिलहाल वो इस बात पर कोई फैसला नहीं ले सके हैं कि जिन सीरीज को नहीं खेला जा सका है उसमें अंकों का वितरण किस आधार पर करना है।

गौरतलब है कि आईसीसी की ओर से आयोजित की गई विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को साल 2013 और 2017 में पहले भी स्थगित किया जा चुका है लेकिन इस बार आईसीसी इसे टालने के मूड में नहीं है।