अबू धाबी: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में पांचवां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया, जिसमें मुंबई ने 49 रन से जीत दर्ज की। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कप्तान रोहित शर्मा की धमाकेदार 80 रनों की पारी की मदद से पांच विकेट पर 195 रन बनाए। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने सधा हुआ प्रदर्शन करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट पर 149 के स्कोर पर रोक दिया।

पहले बैटिंग करते हुए मुंबई को महज 8 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (1) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव के साथ दूसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार यादव 28 गेंदों में 5 बाउंड्री की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला और 54 गेंदों में 6 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 80 रन बनाए। उनके अलावा सौरभ तिवारी ने 21, जबकि हार्दिक पंड्या ने 18 रन टीम के लिए जुटाए। विपक्षी टीम की ओर से शिवम मावी ने 2, जबकि सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने 1-1 शिकार किए।

टारगेट का पीछा करते हुए केकेआर को शुभमन गिल (7) और सुनील नरेन (9) के रूप में दो झटके लगे। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक ने नितीश राणा के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। कार्तिक 30, जबकि राणा 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

कप्तान दिनेश कार्तिक ने नीतीश राणा के साथ मिलकर कोलकाता की पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की। दोनों मे तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। हालांकि वह रनगति को बनाए नहीं रख पाए। 10.1 ओवर में जब कार्तिक 23 गेंद पर 30 रन बनाकर लेग स्पिनर राहुल चाहर का शिकार बने तब टीम का स्कोर 71 रन था। उसे आखिरी 59 गेंद पर 125 रन चाहिए थे। अगले ही ओवर में राणा भी 18 गेंद पर 24 रन बनाकर मुंबई इंडियंस के लिए अपना 150वां आईपीएल मैच खेल रहे कायरन पोलार्ड की गेंद पर हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे।

इयॉन मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए सीमित ओवरों के प्रारूप में कई शानदार पारियां खेली हैं। कोलकाता की टीम को मॉर्गन के अलावा अपने स्टार बल्लेबाज आंद्रे रसल से करिश्मे की उम्मीद थी। लेकिन वे दोनों ही जसप्रीत बुमराह की सटीक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सके। मुंबई इंडियंस के इस स्टार गेंदबाज ने एक ही ओवर में कोलकाता की सारी उम्मीदों को मैदान से बाहर भेज दिया। उन्होंने पहले मॉर्गन को डि कॉक के हाथों कैच करवाया और फिर रसल को बोल्ड कर दिया।

हालांकि पैट कमिंस ने 12 गेंदों में तेजतर्रार 33 रनों की पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। मुंबई की तरफ से ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर को 2-2 सफलता हाथ लगी।