बीजिंग: अमेरिका की ओर से ह्यूस्टन (Houston) में चीन के दूतावास बंद करने के आदेश के बाद अब बीजिंग ने भी जवाबी कदम उठाया है। रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने अमेरिका को चेंगदू (Chengdu) में स्थित अमेरिका के वाणिज्य दूतावास (consulate) को बंद करने को कहा है। चेंगदू दरअसल चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत सिचुआन में स्थित है। चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका को तत्काल यहां से अपने सभी कामकाज बंद करने का फरमान सुना दिया है।

अमरीका पहले ही कर चूका है ऐसी कार्रवाई
गौरतलब है कि हाल में अमेरिका ने ह्यूस्टन में स्थिति चीनी दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। अमेरिका का आरोप था कि ये चीन के लिए जासूसी का एक बड़ा अड्डा है। हाल में अमेरिका और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। अमेरिका ने चीन पर बौद्धिक संपदा की चोरी के आरोप भी लगाए हैं। अमेरिका का आरोप है कि सेना और सरकार से जुड़ाव रखने वाले चीनी शोधकर्ता चीन के फायदे के लिए काम कर रहे हैं।

चीन ने दी थी चेतावनी
अमेरिका की ओर से ह्यूस्टन में वाणिज्य दूतावास बंद करने के आदेश के बाद ही चीन ने चेतावनी दी थी। चीन ने इस आदेश की निंदा करते हुए इसे अपमानजनक बताया था और कहा था कि अगर इस फैसले को वापस नहीं लिया गया तो इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

ऐसे बढ़ा तनाव
अमेरिका में चीन के छह वाणिज्य दूतावासों में से एक को बंद करने से तनाव बढ़ गया है। दोनों देशों के बीच न केवल कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बल्कि व्यापार, मानवाधिकारों, हांगकांग और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को लेकर भी तनाव चल रहा है। डोनाल्ड ट्रंप ये भी कह चुके हैं कि अगर चीन अपना व्यवहार नहीं बदलता है तो और दूतावासों को बंद किया जा सकता है।