नई दिल्ली: चीन ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा में फेस-ऑफ साइटों से सैनिकों की क्रमिक वापसी जारी रखी, साथ ही चीनी सेना ने अस्थायी बुनियादी ढांचे को हटा दिया है। वहीं भारतीय सेना उनके मूवमेंट पर कड़ी निगरानी रख रही है। गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स उन प्रमुख तनावग्रस्त बिंदुओं में से हैं, जहां दोनों सेनाएं पिछले आठ हफ्तों से आमने सामने की स्थिति में थीं।

पर्याप्त निकासी
सरकारी सूत्रों ने बताया कि दो तनावग्रस्त बिंदुओं से चीनी सेना द्वारा सेना की “पर्याप्त” निकासी की गई है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच रविवार को लगभग दो घंटे की टेलीफोनिक बातचीत के बाद सोमवार सुबह निकासी प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके दौरान उन्होंने क्षेत्र से सैनिकों की शीघ्र वापसी पर सहमति व्यक्त की। बता दें कि सीमा वार्ता के लिए डोभाल और वांग विशेष प्रतिनिधि हैं।

जारी रहेगी सतर्कता
सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना क्षेत्र में विघटन प्रक्रिया के मद्देनजर अपने गार्ड को कम नहीं कर रही है और किसी भी घटना से निपटने के लिए उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखना जारी रखेगी।

सत्यापन कर रहे है सेना
30 जून को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता में आए निर्णयों के अनुसार, दोनों पक्ष उन अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तीन किलोमीटर का बफर क्षेत्र बनाएंगे, जहाँ वे गतिरोध में थे। एक सूत्र ने कहा, “हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा से चीनी सैनिकों की पर्याप्त निकासी हुई है। चीनी क्षेत्र ने क्षेत्रों में अस्थायी बुनियादी ढांचे को भी ध्वस्त कर दिया है।” चीनी सेना ने पहले ही टेंट को हटा दिया है और अपने कर्मियों को गलवान घाटी में गश्त बिंदु 14 से वापस ले लिया है, सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना चीनी पुल वापस का पूरी तरह से सत्यापन कर रही है।