एनई रेलवे को किया पराजित, प्रीति दुबे बनी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

लखनऊ। एनएएस अकादमी मेरठ ने लक्ष्य प्राइजमनी महिला हॉकी प्रतियोगिता का खिताब सडेन डेथ तक खिंचे रोमांचक फाइनल में एनईआर की अनुभवी टीम को 3-2 से मात देकर जीत लिया। गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मोहम्मद शाहिद स्टेडियम में खेला गया यह मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण रहा जिसमें शुरू से लेकर आखिर तक रोमांचक संघर्ष और एक-एक गोल के लिए मशक्कत के बाद निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रही।

इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट में भी दोनों टीमें एक-एक से बराबरी पर रही। फिर परिणाम जानने के लिए सडेन डेथ का सहारा लिया गया जिसमें एनएएस अकादमी ने बाजी मारते हुए मैच जीतने के साथ विजेता ट्राफी और प्राइजमनी अपनी झोली में डाल ली।

फाइनल में दोनों टीमों ने एक-दूसरे पर आक्रमण खेल का प्रदर्शन किया। इसमें एनईआर की अनुभवी टीम का मेरठ की खिलाडिय़ों ने अपनी तेजी से जवाब दिया लेकिन पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो सका। दूसरे क्वार्टर में मेरठ की फारवर्ड की गलती से एनईआर को पेनाल्टी स्ट्रोक मिला जिस पर इंटरनेशनल प्लेयर प्रीति दुबे ने खेल के 16वें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। एनएएस मेरठ से बराबरी का गोल तीसरे क्वार्टर में मोनिका सिंह ने 41वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए किया। इसके बाद निर्धारित समय में गोल नहीं हो सका। अंत में अंपायरों ने पेनाल्टी शूट आउट का सहारा लिया जिसमें एनएएस अकादमी के दूसरे प्रयास में रजनी ने गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई। वहीं जब लग रहा था कि परिणाम निकल आएगा तो एनईआर से चौथे प्रयास में प्रीति दुबे ने सफल शॉट खेलकर गोल दागते हुए टीम को फिर बराबरी दिला दी।

इसके बाद सडेन डेथ में मेरठ से मोनिका सिंह ने गेंद एनईआर के गोलपोस्ट में डाल दी जबकि एनईआर की प्रीति दुबे के शॉट को एनएएस मेरठ की गोलकीपर ने रोक लिया। अंत में एनएएस मेरठ ने 3-2 से खिताब जीत लिया।

प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने के लिए अंतरराष्टï्रीय खिलाड़ी और एनईआर टीम की प्रीति दुबे को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में खेल निदेशक आरपी सिंह ने विजेता मेरठ को ट्रॉफी एक लाख का चेक देकर सम्मानित किया जबकि उपविजेता एनई रेलवे को लक्ष्य के संरक्षक अरुणा यादव ने 75 हजारा का रुपये का इनाम दिया है। वहीं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब सुदंरलाल इस्ट्यिूट की निदेशक टीना सिंह ने प्रीति दुबे को 25 हजार रुपया का चेक प्रदान किया।