डॉ. अनुराधा बेले और डॉ. जस सिमरन कहल

(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट)

डॉ. अंबेडकर ने हमें राजनीतिक लोकतंत्र की विरासत दी लेकिन साथ ही हमें एक व्यक्ति एक मूल्य के सिद्धांत को स्थापित करने के लिए सामाजिक-आर्थिक असमानता को खत्म करने की जिम्मेदारी सौंपी। शायद, हमने उसे और खुद को भी विफल कर दिया। परिणामी राष्ट्र एक प्रस्फुटित लोकतंत्र की तस्वीर है जो नृजातीयता की ओर बढ़ रहा है, एक ऐसा शासन जो एक गहन जातीय संरचना को कवर करने वाले एक पतले लोकतांत्रिक पहलू की विशेषता है।

जातीयतंत्र एक प्रकार की राजनीतिक संरचना है जिसमें राज्य तंत्र को अपने हितों, शक्ति और संसाधनों को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रमुख जातीय समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यहां एक प्रमुख नृवंश राजनीतिक नियंत्रण प्राप्त करता है और इस तरह आर्थिक दबदबा रखने के लिए असमानता को कायम रखते हुए क्षेत्र और समाज को जातीय बनाने के लिए राज्य तंत्र का उपयोग करता है।

हाल ही में जारी 2022 की विश्व असमानता रिपोर्ट में दोहराया गया है कि बढ़ती गरीबी और एक ‘समृद्ध अभिजात वर्ग’ के साथ भारत दुनिया के सबसे असमान देशों में से एक है। इसलिए हम चाहे कितना भी श्रम कर लें, हम गरीबी से बाहर निकलने में असमर्थ हैं।

विश्व असमानता प्रयोगशाला द्वारा प्रकाशित, इसे वैश्विक असमानताओं की सबसे अद्यतन और विश्वसनीय रिपोर्टों में से एक माना जाता है। यहां रिपोर्ट के अंश दिए गए हैं जो संकेत देते हैं कि हम एक शताब्दी के एक पूर्ण चक्र में वापस चले गए हैं, जिसमें वर्तमान डेटा एक आर्थिक परिदृश्य की ओर इशारा करता है जो उतना ही बुरा है जितना औपनिवेशिक भारत में था।

राष्ट्रीय आय

2021 में देश की कुल राष्ट्रीय आय में से:

भारत की शीर्ष 1% आबादी ने 21% से अधिक अर्जित किया।

शीर्ष 10% आबादी ने 57% की कमाई की।

नीचे के 50% के पास केवल 13.1% पैसा बचा था।

रेड लाइन – टॉप 10%, ब्लू लाइन – बॉटम 50%, ग्रीन लाइन – टॉप 1%

रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि उदारीकरण और निजीकरण की नीतियों के कारण आय और धन असमानता में सबसे अधिक वृद्धि हुई है और यह केवल शीर्ष 1% हैं जो इन सुधारों से बड़े पैमाने पर लाभान्वित हुए हैं।

बाबासाहेब ने ‘रुपये की समस्या’ में उल्लेख किया है कि ब्रिटिश शासन के दौरान इसकी अनुपस्थिति से कराधान में न्याय स्पष्ट था। लैंसेट को वहां नहीं निर्देशित किया गया था जहां रक्त सबसे गाढ़ा था, बल्कि आबादी के सबसे कमजोर और सबसे विनम्र हिस्से को निशाना बनाया गया था। उन्होंने जोर देकर कहा कि कराधान कर योग्य क्षमता पर होना चाहिए न कि आय पर, अमीरों पर अधिक कर लगाया जाना चाहिए, गरीबों पर कम।

इसी तरह, 2022 की रिपोर्ट अरबपतियों पर एक मामूली प्रगतिशील संपत्ति कर लगाने का सुझाव देती है। रिपोर्ट में बनाए गए एक परिदृश्य के अनुसार, 1 मिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति रखने वाले व्यक्तियों पर 1% की प्रभावी संपत्ति कर दर वैश्विक आय के 1.6% के बराबर कुल राजस्व उत्पन्न कर सकती है।

डॉ अम्बेडकर और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन, जो बाबासाहेब को “उनके अर्थशास्त्र के जनक” मानते हैं, की सलाह का पालन न करते हुए, भारत को 70 साल पहले की वित्तीय स्थिति में लाने के लिए अत्यधिक आय असमानताओं को बढ़ावा दिया है।

1951 भारत के शीर्ष 1% की आय नीचे की 40% आबादी के समान थी

2021 सबसे अमीर 1% नीचे की 67% आबादी के बराबर कमाते हैं

विश्व असमानता डेटा 2022 बताता है कि सबसे गरीब 50% भारतीय अब उतना ही कमाते हैं जितना कि सबसे गरीब 50% अमेरिकी 1932 में कमाते थे।

ऐसे परिदृश्य पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अमर्त्य सेन कुछ नैतिक प्रश्न पूछते हैं: ‘क्या मुझे अमीर होने का अधिकार है? और क्या मुझे इतनी गरीबी और असमानता वाली दुनिया में संतुष्ट रहने का अधिकार है? ये प्रश्न हमें असमानता के मुद्दे को मानव जीवन के केंद्र के रूप में देखने के लिए प्रेरित करते हैं।’

संपत्ति

शीर्ष 1 प्रतिशत भारतीयों के पास अब देश की 33% संपत्ति है।

शीर्ष के 10 फीसदी लोगों के पास देश की 64.6 फीसदी संपत्ति है।

नीचे के 50 प्रतिशत का हिस्सा अब 5.9 प्रतिशत है।

                  शुद्ध व्यक्तिगत धन

रेड लाइन – टॉप 10%, ब्लू लाइन – बॉटम 50%, ग्रीन लाइन – टॉप 1%

बाबासाहेब ने कहा कि देश में सामाजिक और आर्थिक न्याय के लिए भूमि के साथ-साथ उद्योगों का भी राष्ट्रीयकरण होना चाहिए। लेकिन सार्वजनिक संपत्ति में गिरावट आ रही है क्योंकि सरकारें संपत्ति और प्राकृतिक संसाधनों का कम कीमत पर निजीकरण कर रही हैं। महामारी के बाद, सरकारों ने निजी क्षेत्र से सकल घरेलू उत्पाद के 10-20% के बराबर उधार लिया। हमें नहीं पता कि यह कर्ज किस ब्याज दर पर लिया गया। समय की इस अवधि में राष्ट्र अमीर हो गए हैं लेकिन सरकारें गरीब हो गई हैं, वर्तमान में संपत्ति से अधिक कर्ज है।

प्यू रिसर्च सेंटर के विश्लेषण से पता चलता है कि भारत में मध्यम वर्ग 2020 में 32 मिलियन तक सिकुड़ गया है, जबकि लॉकडाउन के दौरान भारत के अरबपतियों की संपत्ति में 35% की वृद्धि हुई है।

निजी धन में पर्याप्त वृद्धि हुई है क्योंकि यह विरासत द्वारा पीढ़ी दर पीढ़ी संचित और केंद्रित है। यह विरासत में मिली पूंजी बैंकों को अधिक पैसा उधार देने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे अमीर आदमी की संपत्ति तेजी से बढ़ती है।

डॉ अम्बेडकर ने खुलासा किया कि ब्रिटिश राज के तहत, लंदन लगातार विभिन्न प्रांतीय सरकारों को लूटने, धन को केंद्रीकृत करने और मौद्रिक नीतियों को अपने हितों के अनुरूप बदलने के लिए आतुर था। एक सदी के बाद भी काम करने का तरीका वही है लेकिन इस बार दिल्ली कुछ लोगों के फायदे के लिए ऐसा कर रही है.

ये कुछ शीर्ष 10% भारत के 67% धन के मालिक हैं और सभी संस्थानों को नियंत्रित करते हैं, सार्वजनिक नीतियों का मार्गदर्शन करते हैं और सार्वजनिक प्रवचन पर हावी हैं। वे मीडिया हाउस के मालिक हैं और तय करते हैं कि लोगों को क्या पता होना चाहिए। वे सामग्री का निर्माण करके और इसे जनता में इंजेक्ट करके मतदान व्यवहार को प्रभावित करते हैं।

2021 में असमानताओं की ओर इशारा करते हुए, रिपोर्ट कहती है कि, “वे आज लगभग उतने ही महान हैं जितने 20वीं शताब्दी की शुरुआत में पश्चिमी साम्राज्यवाद के चरम पर थे।”

1961 शीर्ष 1% के पास सबसे गरीब 50% आबादी के बराबर राष्ट्रीय संपत्ति थी।

2021 शीर्ष 1% के पास सबसे गरीब 90% आबादी के समान राष्ट्रीय संपत्ति है।

विश्व असमानता मानचित्र पर भारत के खराब प्रदर्शन का प्रभाव ऐसा है कि जब भारत को विश्लेषण से हटा दिया जाता है, तो पूरी दुनिया की 50% आबादी के निचले हिस्से की संपत्ति के हिस्से में दिलचस्प वृद्धि होती है।

लिंग असमानता

भारत में महिला श्रम आय का हिस्सा सिर्फ 18% है जो दुनिया में सबसे कम है। 1990 में वैश्विक स्तर पर यह हिस्सा 30% था और वर्तमान में यह 34% है।

यह महिलाओं के लिए डॉ अंबेडकर के दृष्टिकोण के सीधे विपरीत है। हिंदू कोड बिल के पास न होने के कारण निराशा में इस्तीफा देते हुए, उन्होंने कहा था कि “वर्ग और वर्ग के बीच, लिंग और लिंग के बीच असमानता को छोड़ देना और आर्थिक समस्याओं से संबंधित कानून पारित करना हमारे संविधान का मजाक बनाना और निर्माण करना है।” एक गोबर के ढेर पर एक महल ।”

इस तरह की लैंगिक आय असमानता के साथ, क्या भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में होने का दावा करने का अधिकार है?

असमानता पारदर्शिता सूचकांक

यह आय और धन पर डेटा की उपलब्धता और गुणवत्ता को मापता है (रेंज 0-20)। यूएस, यूके, डेनमार्क और इटली 13-16.5 रेंज के बीच शीर्ष पारदर्शी देश थे, जबकि भारत 4 की खराब श्रेणी में खड़ा था, यहां तक कि चीन जैसे अधिनायकवादी देश ने 6.5 स्कोर किया था।

आरटीआई अधिनियम जैसे कानूनों को तोड़कर पारदर्शी शासन को लगातार कमजोर करना दुनिया को स्पष्ट रूप से बताता है कि कैसे तथ्यों को छुपाया जा रहा है। यह रवैया डेटा तक पहुंच को बाधित करने के लिए एक जानबूझकर चाल है।

यह सब किसके लिए किया जा रहा है? जैसा कि हेरोल्ड लास्की कहते हैं कि “एक राज्य जो अमीरों की एक छोटी संख्या और गरीबों बड़ी संख्या में विभाजित है, हमेशा अमीरों द्वारा उनकी संपत्ति द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली सुविधाओं की रक्षा के लिए एक सरकार का विकास करेगा।”

यह विडंबना है कि कुछ लोगों के राजनीतिक और आर्थिक हितों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत डेटा की तांक-झांक के साथ-साथ आधिकारिक तथ्यों और आंकड़ों को छिपाने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आश्चर्यजनक प्रगति का उपयोग किया जा रहा है।

असमानता कम करने की प्रतिबद्धता (CRI) सूचकांक इस बात की निगरानी करता है कि सरकारें असमानता को कम करने के लिए अपनी नीतिगत प्रतिबद्धताओं के माध्यम से क्या कर रही हैं। अप्रत्याशित रूप से नॉर्वे (1), जर्मनी (3), फ्रांस (7), चीन (57), बांग्लादेश (113) वैश्विक रैंकिंग हैं जहां भारत 129वें स्थान पर है।

डॉ अंबेडकर ने गोलमेज सम्मेलन में ब्रिटिश राज की निंदा की और गंभीर सवाल उठाए। उनका तर्क है, “भारत सरकार यह महसूस करती है कि जमींदार जनता को निचोड़ रहे हैं, और पूंजीपति मजदूरों को जीवित मजदूरी और काम की अच्छी स्थिति नहीं दे रहे हैं। फिर भी यह सबसे दर्दनाक बात है कि इसने इनमें से किसी भी बुराई को छूने की हिम्मत नहीं की। क्यों? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि उसके पास उन्हें हटाने की कोई कानूनी शक्ति नहीं है? नहीं, इसके हस्तक्षेप न करने का कारण यह है कि, यह डर है कि सामाजिक और आर्थिक जीवन के मौजूदा कोड में संशोधन करने के लिए इसके हस्तक्षेप से प्रतिरोध को बढ़ावा मिलेगा।

वह आगे पूछते हैं, “ऐसी सरकार किसी के लिए क्या अच्छी है। हमारे पास एक ऐसी सरकार होनी चाहिए जिसमें सत्ता में बैठे लोग देश के सर्वोत्तम हित के लिए अपनी अविभाजित निष्ठा दें। हमारे पास एक ऐसी सरकार होनी चाहिए जिसमें सत्ता में बैठे लोग, यह जानते हुए कि आज्ञाकारिता कहाँ समाप्त होगी और प्रतिरोध शुरू होगा, जीवन के सामाजिक और आर्थिक कोड में संशोधन करने से नहीं डरेंगे, जो कि न्याय और समीचीनता के हुक्मों की तत्काल आवश्यकता है।

विश्व असमानता रिपोर्ट-2022 के प्रमुख लेखक लुकास चांसल इसी तरह से कहते हैं, “इस रिपोर्ट में की गई वैश्विक जांच से अगर कोई एक सबक सीखा जा सकता है, तो वह यह है कि असमानता हमेशा राजनीतिक पसंद होती है।”

दुनिया को आईना दिखाने का काम एक सच्चे देशभक्त का है। वास्तव में डॉ. अम्बेडकर ऐसे व्यक्ति थे जो हर परिस्थिति में ऐसा कर सकते थे। लेकिन क्या, अभी के लिए? इसका उत्तर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के हालिया समिट फॉर डेमोक्रेसी में दिए गए भाषण में निहित है। वह कहते हैं, “लोकतंत्र दुर्घटना से नहीं होता है। हमें इसे प्रत्येक पीढ़ी के साथ नवीनीकृत करना होगा।“ और इस वाक्यांश में आर्थिक लोकतंत्र शामिल है।

लोकतंत्र एक समय में एक बार वोट डालने का मात्र एक कर्मकांड नहीं है। इस छद्म धारणा ने हमारे लोकतंत्र सूचकांक को एक चुनावी निरंकुशता की ओर ले जाकर गिरा दिया है। जैसा कि हम समय के अनुसार अपने लोकतंत्र को नवीनीकृत करना भूल गए हैं, हम पहले से ही जातीय लोकतंत्र के एक चरण में हैं और जातीयता हमारे लोकतांत्रिक दरवाजे पर दस्तक दे रही है।

भारत को जातिवाद, पितृसत्ता, धार्मिक कट्टरता, और क्षेत्र/भाषा पूर्वाग्रह जैसी दमनकारी ताकतों के साथ-साथ वर्ग असमानता विरासत में मिली है। यह अलोकतांत्रिक विरासत अधिकांश लोगों की रचनात्मक क्षमता को अवरुद्ध कर देती है। यह निश्चित रूप से मन की खेती को रोकता है। जाहिर है, सामाजिक अनुबंध जो एक स्वतंत्र व्यक्तिगत सौदेबाजी को सामान्य हितों के माध्यम से प्रगति के लिए जुड़े रहने के लिए अपनी स्वतंत्रता का एक हिस्सा बनाता है, अभी तक हमारे देश के स्तरीकृत समाज में विकसित नहीं हुआ है। दोनों वर्गों में जितनी अधिक असमानता होगी, लोगों के लिए सार्वजनिक स्वतंत्रता को खरीदना उतना ही आसान होगा। और एक बार जब खरीदारी शुरू हो जाती है, तो बस एक विक्रेता को खोजने की जरूरत होती है।

आर्थिक असमानता का मुकाबला करने के तरीके

रिपोर्ट राजनीतिक इच्छा को सबसे महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में रखती है और देखती है कि सार्वजनिक सेवाओं और कल्याणकारी नीतियों में मजबूत निवेश वाले देशों में असमानता का स्तर सबसे कम है। रिपोर्ट में समानता का श्रेय कॉरपोरेट गवर्नेंस के मानदंडों, शिक्षा और स्वास्थ्य की उच्च गुणवत्ता तक समान पहुंच और उच्च स्तर के प्रगतिशील कराधान को दिया जाता है।

17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से, जिसके लिए भारत प्रतिबद्ध है, पहले दो “सभी रूपों और भूख में गरीबी को समाप्त करना” हैं, लेकिन कार्रवाई के बिना शब्द सिर्फ छल-कपट हैं, चालों का एक थैला है। अप्रत्याशित रूप से नहीं, भारत ने हमेशा वाक्पटुता में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिससे न केवल शब्द और व्यवहार के बीच बल्कि अमीर और गरीब के बीच की खाई भी चौड़ी हुई है।

“यह कुछ व्यक्तियों में बड़ी संपत्ति नहीं है जो यह साबित करती है कि एक देश समृद्ध है, लेकिन महान सामान्य संपत्ति समान रूप से लोगों के बीच वितरित की जाती है। . . यह संघर्षरत जनता है जो किसी देश की नींव है और यदि नींव सड़ी हुई या असुरक्षित है, तो बाकी संरचना को अंततः उखड़ जाना चाहिए।“”-विक्टोरिया वुडहुल, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए खड़ी होने वाली पहली महिला, 1872।

डॉ अनुराधा बेले एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर और प्रबंधन में डिग्री के साथ पशु चिकित्सक हैं। उनसे anuradha.bele@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है

डॉ. जस सिमरन कहल पंजाब के नंगल डैम में आर्थोपेडिक सर्जन हैं और पत्रकारिता और जनसंचार में परास्नातक हैं। वह वर्तमान में अंबेडकर विचारों में परास्नातक कर रहे हैं।

साभार: Round Table India