तुर्की और सीरिया सहित पूरे क्षेत्र में भीषण भूकंप आया है, जिसमें कुल 2,398 लोगों की मौत हुई है, जबकि दर्जनों लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं। तुर्की मीडिया के मुताबिक, भूकंप के कारण कम से कम 1 हजार 710 इमारतें ढह गईं, 2 हजार 786 राहत दल राहत कार्यों में लगे हुए हैं.

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का कहना है कि तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,498 है, जबकि 5,383 लोग घायल हुए हैं. उनका कहना है कि भूकंप से मरने वालों की संख्या कितनी बढ़ेगी, इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सकता, 45 देशों ने सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद की पेशकश की है.

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन भी कहते हैं कि भूकंप 1939 के बाद की सबसे बड़ी आपदा है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। तुर्की के उपराष्ट्रपति ने कहा है कि भूकंप के बाद गजियांटेप और हटे हवाई अड्डों पर नागरिक उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं।

सीरिया के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सीरिया में सरकारी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में भूकंप से मरने वालों की संख्या 592 है, जबकि घायलों की संख्या 1,000 से अधिक है। सहायता समूह के अनुसार, सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में आए भूकंप में 147 लोगों की मौत हो गई। सहायता समूह ने कहा कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, सैकड़ों परिवार अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, साइप्रस, ग्रीस, जॉर्डन, लेबनान और इस्राइल में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जर्मन रिसर्च सेंटर के मुताबिक तुर्की में आए इस भूकंप की तीव्रता 7.9 दर्ज की गई है. तुर्की में भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत कार्य जारी है, बचाव संगठनों की टीमों के अलावा स्थानीय लोग भी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं. तुर्की डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक, दक्षिणी शहर कहारनमारा और उसके आसपास के इलाकों में 7.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है।

भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 4:30 बजे आया, जब ज्यादातर लोग सो रहे थे। भूकंप से इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं, लोग डर के मारे सड़कों पर निकल आए, भूकंप के झटके 1 मिनट तक महसूस किए गए. तुर्की के मध्य इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 6.7 दर्ज की गई, करीब 11 मिनट बाद झटके महसूस किए गए। तुर्की राज्य टीवी के अनुसार, तुर्की के दक्षिण में भूकंप से सैकड़ों लोग घायल हुए हैं, जबकि बड़े भूकंप के बाद से अब तक 78 झटके आ चुके हैं। सीरियाई राज्य मीडिया के अनुसार, सीरिया के हामा, अलेप्पो और लताकिया प्रांतों में झटके महसूस किए गए।