लखनऊ:
कूलर और एसी की हवा सबको भाती है, इससे मिनटों की दूरी भी सही नहीं जाती है. जी हाँ गर्मी का मौसम आते ही हर इंसान को सूरज की तपिश से निजात का कोई न कोई सहारा चाहिए, हर कोई अपनी हैसियत के हिसाब से गर्मी भगाने के तरीके अपनाता है. लेकिन AC एक ऐसी चीज़ है जिसमें गर्मी के दिनों में हर कोई अपने पल गुज़ारना चाहता है. ऐसे में एयरकंडीशनर के बाज़ार का एक बड़ा नाम और अपने पीछे 80 बरस का तजुर्बा रखने वाली कंपनी ब्लू स्टार ने AC को हर किसी के लिए अफोर्डबल बनाकर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाने का प्रयास किया है. इसी कड़ी में आज ब्लू स्टार लिमिटेड ने 2023 के लिए रूम AC ” बेस्ट इन क्लास अफोर्डबल” की नई रेंज लखनऊ के नामी होटल में लांच की है.

कंपनी ने हर वर्ग के ग्राहक की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्वर्टर, फिक्स्ड स्पीड और विंडो AC जैसे अलग वैरिएंट में अलग अलग कीमतों वाले लगभग 75 मॉडल लांच किये हैं. इंडियन मार्केट में 10 परसेंट की हिस्सेदारी रखने वाले भारत के सबसे पुराने ब्राण्डों में से एक ब्लू स्टार ने इस बार टियर 2, 3, 4 और 5 के शहरी बाज़ारों को ध्यान में रखकर AC की नई रेंज बाजार में उतारी है, कह सकते हैं कम्पनी का लक्ष्य अब बड़े शहरों के बाद छोटे शहरों, कस्बों और ग्रामीण इलाकों तक पहुँचने की है.

इस मौके पर ब्लू स्टार लिमिटेड के MD श्री बी थियागराजन ने कंपनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आज लांच हुई इन्वर्टर रेंज के लिए पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट आर -32 का इस्तेमाल किया गया है, इसके आलावा एक अलग स्मार्ट मॉड्यूल जोड़कर इन्हें स्मार्ट AC में बदला जा सकता। इस नई रेंज की विशेषता विस्तृत वोल्टेज रेंज है जिससे बाहरी वोल्टेज स्टेबिलाइज़र की ज़रुरत बिलकुल ख़त्म हो जाती है और बिजली की बचत भी होती है.

मैनेजर एंड चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर कूलिंग एंड प्योरिफिकेशन एप्लायंसेज ग्रुप, मिस्टर शशि अरोड़ा ने मीडिया से बातचीत में आज की स्पेशल लॉन्चिंग के बारे में डिटेल से बात की. उन्होंने बताया कि कंपनी की नई रेंज में 0.8 टीआर से लेकर 2 टीआर तक की विभिन्न कूलिंग क्षमता वाले थ्री-स्टार, फोर-स्टार और फाइव-स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एयर कंडीशनर शामिल हैं और 29,990 रुपये से शुरू होने वाली आकर्षक कीमतों पर उपलब्ध हैं। 1.5 टीआर थ्री-स्टार इन्वर्टर सेगमेंट रेंज में सबसे विस्तृत है। इस सेगमेंट में भी, ब्लू स्टार ने नए खरीदारों के लिए कई किफायती और किफायती एंट्री-लेवल मॉडल पेश किए हैं।

नई रेंज में कई ग्राहक उन्मुख सुविधाएं और विशेषताएं हैं। इनमें तेजी से कूलिंग के लिए ‘टर्बो कूल’, कूलिंग क्षमता को ऊपर या नीचे की ओर बदलने के लिए कन्वर्टिबल फाइव-इन-कूलिंग, क्वायल जंग और लीकेज को रोकने के लिए आईडीयू और ओडीयू के लिए नैनोब्लू प्रोटेक्ट टेक्नोलॉजी और हाइड्रोफिलिक ब्लू फिन कोटिंग और डिवाइस के लंबे जीवन के लिए साथ साथ ऊर्जा बचाने के लिए इको-मोड भी शामिल हैं । नई रेंज में कम्फर्ट स्लीप सुविधा जैसी विशेषताएं हैं जो एसी उपयोगकर्ता को रात में आरामदायक महसूस कराने के लिए स्वचालित रूप से एसी के तापमान को नियंत्रित करती हैं और ऊर्जा की बचत करती हैं। समान वायु प्रवाह के लिए चार-तरफ़ा स्विंग और दोष निदान के लिए स्व निदान सुविधा नए मॉडेल मे शामिल है । इसके अलावा, इन नए एसी में पीसीबी को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए धातु के आवरण को शामिल किया गया है। पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट आर-32 का इस्तेमाल पूरी इन्वर्टर रेंज के लिए किया गया है।

सभी ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी स्मार्ट रेडी हैं और एक अलग स्मार्ट मॉड्यूल जोड़कर इन्हें स्मार्ट एसी में बदला जा सकता है। ब्लू स्टार के इन्वर्टर एसी की और एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता उनकी विस्तृत वोल्टेज रेंज है, जिससे बाहरी वोल्टेज स्टेबलाइजर की आवश्यकता बिलकुलही खतम हो जाती है। यह न केवल स्टेबलाइजर की लागत बचाता है, बल्कि एसी के बगल में इसे स्थापित करने के लिए अतिरिक्त जगह की आवश्यकता को भी मिटा देता है।