नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन की कीमतों में जबरदस्त उछाल आई और पहली बार यह सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। आज शाम 6 बजे एक बिटक्वाइन की कीमत 60,322.60 डॉलर यानी करीब 43.85 लाख रुपये के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई। आपको बता दें कि मार्च, 2020 में एक Bitcoin की कीमत केवल 5000 डॉलर थी जो अब 60 हजार डॉलर के पार हो गई है। यानी एक साल में Bitcoin की कीमतों में 1100% से अधिक उछाल आई है।

रात 10 बजे एक Bitcoin 59,517 डॉलर यानी 43.26 लाख रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले 24 घंटे में Bitcoin की कीमतों में करीब 5.40% की तेजी आई। Bitcoin के साथ दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में भी आज तेजी देखनो को मिसी। इथर (Ethereum) में आज करीब 6% और स्टेलर (stellar) में 4% की तेजी देखने को मिली।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्वारइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दी तो इसके दाम हर दिन बढ़त का नया रिकॉर्ड बनाने लगे हैं। एलॉन मस्क के अलावा ट्विटर के संस्थापक जैक डॉर्सी और हॉलीवुड रैपर जे-जेड ने कहा कि के एक फंड क्रिएट कर रहे हैं ताकि बिटक्वाइन को इंटरनेट की करेंसी बना सकें। इनके अलावा मशहूर इंवेस्टर BNY Mellon और इंवेस्टमेंट फर्म BlackRock के साथ क्रेडिट कार्ड कंपनी Mastercard ने भी बिटक्वाइन में बड़ा निवेश किया है, जिससे इसके भाव रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं।