KKR ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 रन से हराया 

कोलकाता : गेंदबाज़ी में आंद्रे रसेल के कमाल (20 रन देकर चार विकेट ) की बदौलत KKR ने किंग इलेवन पंजाब को रोमांचक में 7 रन से पराजित एक बार फिर अंक तालिका में सबसे ऊपरी पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है। 

किंग्स इलेवन पंजाब की बेहद खराब शुरुआत के बाद ग्लेन मैक्सवेल के तूफानी 68 और अंत में अक्षर पटेल के 7 गेंदों पर ताबड़तोड़ 21 रनों की पारियों ने मैच को बड़ा दिलचस्प बन दिया । अंतिम ओवर पंजाब की टीम को 13 रनों की आवश्यकता थी लेकिन आंद्रे रसेल की इस ओवर में पंजाब के तीन विकेट गिरे। पहले अक्षर और गुरकीरत रन आउट हुए उसके बाद स्वप्निल पगबाधा हुए । पंजाब की टीम की शरुआत बहुत ख़राब हुई, उसके तीन विकेट मात्र 13 रनों पर आउट हो गए थे।  

इससे पहले कप्तान गौतम गंभीर (45 गेंदों पर 54 रन) और रोबिन उथप्पा (49 गेंदों पर 70 रन) से मिली एक और शानदार शुरुआत के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल नौ के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ तीन विकेट पर 164 रन बनाए।

गंभीर और उथप्पा ने सहजता से रन बटोरकर पहले विकेट के लिए 13.3 ओवर में 101 रन की साझेदारी की। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के लिए उतरे किंग्स इलेवन ने हालांकि पावरप्ले और फिर बाद में डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की। उसके गेंदबाजों ने आखिरी पांच ओवरों में केवल 33 रन दिये जबकि यूसुफ पठान (नाबाद 19) और आंद्रे रसेल (16) जैसे धुरंधर बल्लेबाज क्रीज पर थे।

किंग्स इलेवन पंजाब केवल तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरा और गेंदबाजी में उसका पूरा दारोमदार भारतीय गेंदबाजों पर था जिन्होंने पावरप्ले में केकेआर को 40 रन ही बनाने दिये। केकेआर ने हालांकि एक भी विकेट नहीं गंवाया था। गंभीर और उथप्पा ने इसका फायदा उठाकर बीच के ओवरों में रन बटोरे। इन दोनों ने बड़े शाट खेलने के लिये केवल ढीली गेंदों का इंतजार किया लेकिन लगातार स्ट्राइक रोटेट करके गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों पर भी दबाव बनाये रखा।

शुरू में गंभीर ने रन बनाने का बीड़ा उठाया। उन्होंने मोहित शर्मा और मार्कस स्टोनिस का स्वागत दो-दो चौकों से किया। मुरली विजय ने पावरप्ले में ही बायें हाथ के अपने दोनों स्पिनरों अक्षर पटेल और स्वप्निल सिंह को आक्रमण पर लगा दिया था। आठ ओवर तक स्कोर केवल 51 रन पहुंचा था लेकिन इसके बाद केकेआर के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने हाथ खोलने शुरू कर दिए।

उथप्पा ने अक्षर पर छक्के से शुरुआत की जबकि गंभीर ने स्वप्निल की गेंद छह रन के लिए भेजी। गंभीर ने ग्लेन मैक्सवेल पर चौका लगाकर आईपीएल में रिकार्ड 30वां अपने टी20 करियर का 43वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इसके तुरंत बाद वह रन आउट हो गये। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

किंग्स इलेवन को संदीप शर्मा के इस ओवर में उथप्पा का विकेट भी मिल जाता लेकिन मोहित ने उनका कैच छोड़ दिया। उथप्पा ने भी इससे पहले चौके से अपने करियर का 26वां अर्धशतक पूरा किया था और फिर स्वप्निल पर स्लाग स्वीप से खूबसूरत छक्का जड़ा। अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाने वाले उथप्पा भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

यूसुफ और रसेल को डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ रन बनाने के लिए भेजा गया था लेकिन संदीप और मोहित शर्मा दोनों ने आखिरी ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की और इन्हें बड़े शाट खेलने का मौका नहीं दिया। विजय ने अपने गेंदबाजों का अच्छा उपयोग किया। केकेआर के आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज रसेल भी पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए।