नई दिल्ली। अगामी जुलाई से दिल्लीवासी ‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ का इस्तेमाल करके मेट्रो ट्रेन, डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर कर सकेंगे। दरअसल दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के साधनों में निर्बाध सफर के लिए यह परियोजना शुरू करने का निर्णय किया है।

दिल्ली सरकार परियोजना के तौर तरीके को अंतिम रूप से दे रही है जिसे राष्ट्रीय राजधानी में चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम इस साल जुलाई में ‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ शुरू करेंगे जिसके जरिये यात्री मेट्रो ट्रेन, डीटीसी बस और डीआईएमटीएस द्वारा संचालित क्लस्टर बसों में सफर कर सकेंगे। यह परियोजना दिल्ली में प्रायोगिक आधार पर शुरू की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि जून के अंत तक डीटीसी की सभी बसों में किराया ई.टिकटिंग मशीनों द्वारा वसूला जाएगा और उसके बाद सरकार ‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि हम वर्तमान में दिल्ली मेट्रो रेल कापरेरेशन से बातचीत कर रहे हैं ताकि राजस्व साझा मॉडल को अंतिम रूप दिया जा सके।

जुलाई में यात्री मेट्रो, डीटीसी बस और क्लस्टर बचों में ‘कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ के जरिये सफर कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत बस में सवार होने पर यात्री को अपना कार्ड कंडक्टर को देना होगा जो उसे एक ई-टिकटिंग मशीन में स्वाइप करेगा और वाहन से उतरने से ठीक पहले यात्री को अपना कार्ड फिर से कंडक्टर को ईटीएम में स्वाइप करने के लिए देना होगा। इससे किराया स्वत: ही कट जाएगा जैसा कि मेट्रो में होता है।