प्रधानमन्त्री ने बलिया में किया उज्ज्वला योजना का शुभारम्भ 

बलिया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में बलिया और वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने गरीबों के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर के लिए पीएम उज्ज्वला योजना की शुरूआत की। मोदी ने पांच करोड़ महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे। उज्ज्वला योजना को लेकर गरीब तबकों में खासा उत्साह है। लोगों का कहना है कि एलपीजी सिलेंडर मिल जाने से गरीबों के घर की रसोई भी धुआं मुक्त हो जाएगी।

पीएम मोदी ने बलिया के लोगों को भोजपुरी में नमस्कार कहकर भाषण की शुरूआत की। मोदी बलिया को कांतिकारियों की धरती बताया उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में बलिया का अहम योगदान रहा। यहां मंगल पांडे से लेकर जीतु पांडे तक हर पीढी के लोग याद किए जाते हैं। यह वहीं धरती जहां से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर का भी नाम जुड़ा है. उन्होंने कहा कि यही (बलिया) वह धरती है, जिसने देश को मंगल पांडे दिया. उत्तर प्रदेश लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय के बिना अधूरा लगता है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश का मजदूर नंबर वन हूं। मजदूरों को एक करने की आवश्‍यकता है। हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मैंने सेंट्रल हॉल में अपने पहले भाषण में कहा था कि हमारी सरकार गरीबों की सरकार है। दिल्ली में इस बार एनडीए की सरकार बनाई और मुझे पीएम पद के लिए चुना। आपने जो प्यार मुझे दिया है, उसका कर्ज मैं विकास करके चुकाऊंगा।

पीएम ने बजट में गरीब महिलाओ के नाम पर एलपीजी कनेक्शन जोड़ने के लिए वित्तीय प्रबंधन किया है। आने वाले सालों में 5 करोड़ महिलाओं के नाम पर सरकार की ओर से कनेक्शन दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले साल लोगों से एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। पीएम की अपील के बाद अब तक करीब 1 करोड़ लोगों ने सब्सिडी छोड़ी है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक आने वाले सालों में 5 करोड़ महिलाओं के नाम पर सरकार की तरफ से एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने 8 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।

इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी जाएंगे जहां पहले वो ई रिक्शा बाटेंगे और फिर गंगा के अस्सी घाट पर ई बोट का वितरण करेंगे। ये पहली बार होगा जब गंगा नदी में ई बोट चलाई जाएगी। पीएम के दौरे को लेकर बलिया और वाराणसी में जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं।