21 गेंदों में सेंचुरी ठोंक रचा इतिहास

टी-20 क्रिकेट के इतिहास (इंटरनेशनल और घरेलू/लीग) में वेस्टइंडीज के एक और खिलाड़ी ने अपना नाम दर्ज करवा लिया है। विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल के हमवतन खिलाड़ी इराक थॉमस ने इस फॉर्मेट में सबसे तेज सेंचुरी लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। खास बात यह कि इससे पहले यह रिकॉर्ड गेल के नाम ही था।

23 साल के इराक थॉमस ने यह उपलब्धि टोबैगो क्रिकेट एसोसिशन की ओर से आयोजित टूर्नामेंट में हासिल की है। यह मुकाबला स्क्रेबारह और स्पेसाइड्स के बीच खेला गया। स्पेसाइड्स ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 152 रन की चुनौती खड़ी की। जवाब में स्क्रेबारह की ओर से खेलते हुए इराक थॉमस ने 31 गेंदों में 131 रन बनाकर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

थॉमस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 21 गेंदों में ही सेंचुरी ठोक दी और अपने ही देश के क्रिस गेल को काफी पीछे छोड़ दिया। क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे के खिलाफ 30 गेंदों में शतक बनाया था।

131 रन की पारी में इराक ने 15 गगनचुंबी छक्के उड़ाए। इसके साथ ही उन्होंने पांच चौके भी जड़े, जबकि गेल ने अपनी रिकॉर्ड 175 रन की पारी में 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे। मैच के बाद थॉमस ने कहा, ‘मैं अपनी पहली टी-20 सेंचुरी लगाकर खुश हूं। इस छोटे फॉर्मेट में सेंचुरी बनाकर मुझे वाकई बहुत खुशी हो रही है।’

उन्होंने यह भी कहा कि इससे पहले क्वीन्सपार्क में त्रिनिदाद के लिए खेलना इस टूर्नामेंट के लिए अच्छी तैयारी साबित हुआ। उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि इतनी तेज़ी के साथ रन बना पाएंगे, लेकिन मैदान पर जब शॉट्स लगने लगे तो महसूस हुआ कि कुछ खास किया जा सकता है।

सेंचुरी रिकॉर्ड वाले मैच से पहले उसी दिन खेले गए एक अन्य मुकाबले में थॉमस अनलकी रहे और सेंचुरी बनाने से चूक गए थे। उन्होंने चार्लोटविले के खिलाफ इस मैच में 53 गेंदों में 97 रन बनाए थे।

टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में गेल के बाद ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एंड्र्यू साइमंड्स का नाम आता है। साइमंड्स ने केंट की ओर से खेलते हुए मिडलसेक्स के खिलाफ 34 गेंदों में सैकड़ा बनाया था। तीसरे नंबर पर एलपी वैन डर हैं, जिन्होंने 210-11 में नामीबिया की ओर से केन्या के खिलाफ 35 गेंदों में सेंचुरी बनाई थी।

टी-20 के इंटरनेशनल लेवल पर सबसे तेज सेंचुरी के मामले में दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवी (45 गेंद) हैं, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में इतिहास रचा था। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के ही फाफ डु प्लेसिस (46 गेंद) का नाम दर्ज है। डु प्लेसिस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग में धमाल मचाया था। तीसरे नंबर पर क्रिस गेल (47 गेंद) हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड टी-20, 2016 में रिकॉर्ड बनाया था। चौथे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के एरॉन फिंच (47) हैं।