वेस्टइंडीज़ टीम को 4 साल के भीतर दो बार वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान डेरेन सैमी को तोहफे मिलने का दौर अब भी जारी है। उनका खुद का प्रदर्शन वर्ल्ड टी-20 के दौरान भले ही कुछ खास न रहा हो (6 मैच में 8 रन और 1 विकेट), लेकिन उन्हें एक शानदार लीडर की तरह देखा जा रहा है। कुछ दिनों पहले ही एक स्टेडियम का नाम उन पर रखा गया था। अब उनके नाम एक ऐसी उपलब्धि जुड़ने जा रही है, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।

दरअसल सैमी को पाकिस्तान की मानद नागरिकता (ऑनरेरी सिटिजनशिप) दिए जाने की मांग की गई है। यह मांग पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की फ्रेंचाइजी पेशावर जाल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने की है। उन्होंने आतंकवाद का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति को लिखा है कि सैमी ने देश में इंटरनेशनल क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए ऐसे समय में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जब अन्य विदेशी खिलाड़ी यहां खेलने से बच रहे हैं। इसलिए उन्हें विशेष सम्मान दिया जाना चाहिए।

जावेद ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, ‘कृपया ध्यान दें.., हमने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से डेरेन सैमी को पाकिस्तान की मानद नागरिकता दिए जाने का अनुरोध किया है।’ 

गौरतलब है कि सैमी ने पाकिस्तान सुपर लीग में जावेद की फ्रेंचाइजी पेशावर जाल्मी की ओर से भाग लिया था। पाकिस्तान में खेलने के दौरान उन्होंने पेशावर में बोली जाने वाली पश्तो भाषा भी सीखी थी, जिससे वह पाकिस्तान के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए थे।