ग्रीष्मकाल तेजी से आ रहा है और इसी समय अधिकांश उपभोक्ता एयर कंडीशनर खरीदते है. एयर कंडीशनर सबसे अधिक बिजली खपत करने वाले उपकरणों में से एक है. ये घर के मासिक बिजली बिल में इनका बड़ा हिस्सा होता है और ये बिजली की भारी मात्रा में खपत करते हैं. लेकिन भारत जैसे गर्म और पसीने वाली गर्मी देशों के लिए यह जरूरी भी है. उपभोक्ता सूचित निर्णय कर सके, इसके लिए सही ऊर्जा दक्षता रेटिंग बारे में पता होना चाहिए. 

भारत सरकार का ब्यूरो आफ एनर्जी एफिसिएंशी (बीईई) ने स्टार रेटिंग सिस्टम बताया है ताकि खरीद निर्णय करने में उपभोक्ताओं को मार्गदर्शन मिल सके. यह सिस्टम दक्षता के आधार पर स्टार रेटिंग देता है. यानी, उच्च रेटिंग का मतलब है कि आपका उपकरण अधिक ऊर्जा कुशल है. 

मोटे तौर पर बाजार में स्प्लिट एयर कंडीशनर के दो प्रकार उपलब्ध हैं और प्रत्येक के लिए रेटिंग पैरामीटर अलग हैं. निश्चित गति कंप्रेसर वाले एयर कंडीशनरों की रेटिंग के लिए ईईआर पैरामीटर (ऊर्जा दक्षता अनुपात) है. ईईआर एसी के ठंडा करने की क्षमता और पावर इनपुट (वाट में) के बीच का अनुपात है. एक निश्चित गति कंप्रेसर एसी के लिए आवश्यक न्यूनतम ईईआर मूल्यांकन 5-स्टार के लिए 3.5 है. 

आईएसईईआर कार्यप्रणाली दक्षता मापने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. यह न केवल ज्यादा सटीक है बल्कि इसका डिजाइन भारत की अनूठी जलवायु परिस्थितियों को ध्यान मेँ रखते हुए तैयार किया गया है. यह भारत के विभिन्न तापमान, जैसे कि 23 डिग्री सेंटीग्रेड, जहाँ आपका एसी कमरे को ठंडा करने के लिए कम बिजली का उपयोग करेगा या फिर पसीना निकालने वाले 43 डिग्री सेंटीग्रेड, जिसमें एसी ज्यादा बिजली का उपयोग करेगा, में एसी की दक्षता का निर्धारण करता है. 

जैसा कि इन्वर्टर एसी लोकप्रिय होता जा रहा है. ऐसे में ग्राहकों के लिए यह जानना जरूरी है कि भारत में बेचे जाने वाले इंवर्टर एसी की रेटिंग पैरामीटर केवल इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो (आईएसईईआर) ही है, जो ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, भारत सरकार द्वारा निर्धारित है. इसी तरह एक अन्य टर्म एसईईआर का कुछ देशों में इस्तेमाल होता है लेकिन यह भारतीय तापमान के लिए प्रासंगिक नही है और न ही ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा अनुमोदित है. दूसरी तरफ, ईईआर केवल निश्चित गति कंप्रेसर एसी के लिए प्रयोग किया जाता हैण् उच्चतर आईएसईईआर का अर्थ है कम ऊर्जा की खपत. नए एयर कंडीशनर की दक्षता बढ़ाने के लिए पिछले 10 वर्षों में काफी काम हुआ है. आजकल बनाए जा रहे एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए आईएसईईआर रेटिंग आम तौर पर 3.1 आईएसईईआर  से 4.5 आईएसईईआर है. ज्यादा नंबर मतलब अधिक दक्ष यानी यह साल दर साल अधिक ऊर्जा बचत करता है.