कोहली का शतक बेकार, RCB की हार

कोहली का शतक बेकार, RCB की हार

दिनेश कार्तिक के जुझारू अर्धशतक से गुजरात लायंस की चौथी जीत 

राजकोट: दिनेश कार्तिक के जुझारू अर्धशतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से गुजरात लायंस ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली के करियर के पहले टी20 शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की।

आरसीबी के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लायंस ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 50) के नाबाद अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैकुलम (42) और ड्वेन स्मिथ (32) की प्रभावी पारियों की मदद से 19.3 ओवर में चार विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की। कप्तान सुरेश रैना ने भी 28 रन की पारी खेली। कार्तिक की 39 गेंद की पारी तीन चौके शामिल रहे।

इससे पहले आरसीबी ने कप्तान कोहली (नाबाद 100) के करियर के पहले टी20 शतक और लोकेश राहुल के साथ उनकी 12.2 ओवर में तीसरे विकेट की 121 रन की साझेदारी की बदौलत दो विकेट पर 180 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज कोहली ने 63 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का मारा जबकि राहुल ने 35 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। इन दोनों की ताबड़तोड़ पारियों से टीम अंतिम सात ओवर में 88 रन जोड़ने में सफल रही।

गुजरात लायंस पांच मैचों में चौथी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। आरसीबी की पांच मैचों में यह तीसरी हार है और टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस को स्मिथ और मैकुलम की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। स्मिथ ने शुरूआत में आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन पर छक्का जड़ने के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चाहल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

स्मिथ ने बाएं हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला पर भी दो चौके मारे लेकिन रिचर्डसन की धीमी गेंद पर लांग आन पर एबी डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये। मैकुलम ने रिचर्डसन को इसी ओवर में दो छक्के और दो चौके मारे जिससे ओवर में 25 रन बने।

लायंस ने पावर प्ले में एक विकेट पर 72 रन बनाए जो आईपीएल नौ का पहले छह ओवर में सर्वाधिक स्कोर है। मैकुलम ने तबरेज शम्सी पर भी चौका जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद पर उन्हें वापस कैच थमा बैठे।

कप्तान सुरेश रैना (28) और दिनेश कार्तिक ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने शेन वाटसन पर चौके के साथ खाता खोला जबकि रैना ने शम्सी पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। रैना ने रिचर्डसन और वाटसन पर भी चौके जड़े।

लायंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी। रैना इसके बाद चाहल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आफ पर अब्दुल्ला को कैच दे बैठे। उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

रविंद्र जडेजा (12) ने अब्दुल्ला पर छक्का जड़ा। कार्तिक भाग्यशाली रहे जब रिचर्डसन ने अपनी ही गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। कार्तिक ने इसका फायदा उठाते हुए अब्दुल्ला पर दो चौकों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया।

लायंस को अंतिम ओवर में जीत के लिए सात रन चाहिए थे। कार्तिक ने वाटसन पर एक रन के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन जडेजा ने विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमा दिया। ड्वेन ब्रावो (नाबाद 4) ने हालांकि पहली ही गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी।

आरसीबी के कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम ने दूसरे ओवर में ही शेन वाटसन (06) का विकेट गंवा दिया जिनका धवल कुलकर्णी की गेंद पर रविंद्र जडेजा ने शानदार कैच लपका।

सलामी बल्लेबाज कोहली और एबी डिविलियर्स (20) की स्टार जोड़ी इसके बाद एक बार फिर मैदान पर थी। कोहली ने प्रवीण कुमार और लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर दो-दो चौके मारे जबकि डिविलियर्स ने कुलकर्णी की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए।

डिविलियर्स हालांकि तांबे की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में शार्ट कवर पर लायंस के कप्तान सुरेश रैना को कैच दे बैठे जिससे कोहली के साथ उनकी 51 रन की साझेदारी का अंत हुआ।

कोहली और राहुल ने इसके बाद पारी को संवारा। राहुल ने बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज डवेन ब्रावो पर चौके जड़े।