लखनऊ: मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद मण्डल के चाका विकास खण्ड के दांदूपुर में उत्तर प्रदेश के पहले समाजवादी अभिनव विद्यालय का आज उद्घाटन करते हुए कहा कि सी0बी0एस0ई0 के पैटर्न पर यह आवासीय विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे जीवन में अपने माता-पिता और गुरुजन का समान रूप से आदर व सम्मान करें और उनका आशीर्वाद ग्रहण करें। उन्होंने कहा कि माता-पिता एवं गुरुजन के आशीर्वाद से कठिन से कठिन राह आसान हो जाती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी गांव, देश या समाज का विकास उसके शैक्षणिक विकास पर निर्भर करता है और दांदूपुर इसका एक अच्छा उदाहरण है। मा0 उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री एस0 हसनैन के व्यक्तित्व की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यायमूर्ति महोदय ने गांव से अभी तक अपना रिश्ता जोड़े रखा है, जिसका परिणाम यह है कि दांदूपुर एक आदर्श ग्राम के रूप में हमारे सामने है। मुख्यमंत्री ने आज जनपद इलाहाबाद के दांदूपुर को एल0ई0डी0 विलेज के रूप में और दांदूपुर को खुले में शौचालय जाने से मुक्त (ओ0डी0एफ0) गांव घोषित किया। 

श्री यादव ने इस अवसर पर कुम्भ मेला कवर डाक टिकट तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 की ओर से सांस्कृतिक नगरी इलाहाबाद की सांस्कृतिक धरोहरों पर आधारित डेस्क कैलेण्डर का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने विद्यालय परिसर में पीपल के एक पौधे का रोपण भी किया। समाजवादी अभिनव विद्यालय प्रदेश के 18 मण्डल मुख्यालयों पर प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं, जिसमें से प्रत्येक की लागत 3 करोड़ 2 लाख रुपए है। दांदूपुर का समाजवादी अभिनव विद्यालय प्रदेश का पहला अभिनव विद्यालय हो गया है। यह सी0बी0एस0सी0 तर्ज पर हिन्दी मीडियम का आवासीय विद्यालय होगा, जिसमें सह शिक्षा लागू होगी। 

मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच के न्यायमूर्ति श्री शबीहुल हसनैन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने दांदूपुर गांव में सड़क, बिजली, पानी, विद्यालय जैसी मूलभूत सुविधाएं प्रदान कर इस गांव को आदर्श गांव के रूप में जो तोहफा दिया है, उसके लिये पूरा गांव उनके प्रति कृतज्ञ रहेगा। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री बलराम यादव ने कहा कि समाजवादी अभिनव विद्यालयों की स्थापना प्रदेश सरकार की एक ऐसी अनूठी पहल है, जो ग्राम्य स्तर पर उच्च गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने का सपना साकार करेगी। उन्होंने अभिनव विद्यालय के उद्घाटन को शिक्षा के क्षेत्र में एक नई शुरुआत बताया।