सूचना विभाग में सांस्कृतिक दलों के ऑडिशन शुरू

सूचना विभाग में सांस्कृतिक दलों के ऑडिशन शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सांस्कृतिक दलों के कलाकारों की प्रतिभाओं को निखारने तथा उनके आर्थिक उन्नयन हेतु बढ़ावा एवं सहयोग देने के लिए ठोस पहल की है। प्रमुख सचिव सूचना उ0प्र0 शासन श्री नवनीत सहगल के निर्देशानुसार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 द्वारा प्रदेश के सांस्कृतिक दलों के कलाकारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा शासन की नीतियों, निर्णयों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं/विकास कार्यक्रमों/उपलब्धियों को आम जनमानस में प्रचारित एवं प्रसारित करने हेतु कलाकारों का पंजीकरण करके उन्हें लाभान्वित करने की दिशा में सराहनीय पहल की जा रही है।

यह जानकारी संयुक्त सूचना निदेशक एवं प्रभारी गीतनाट्य प्रभाग श्री अशोक कुमार बनर्जी ने देते हुए बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में प्रमुख सचिव सूचना उ0प्र0 शासन श्री सहगल के निर्देशानुसार प्रदेश के संास्कृतिक दलों के कलाकारों का चयन एवं पंजीकरण करने के उद्देश्य से अप्रैल माह के प्रथम पक्ष में आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये थे, जिसमें 600 से अधिक सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने आवेदन पत्र प्रस्तुत किये हैं।

श्री बनर्जी ने बताया कि सांस्कृतिक दलों के चयन हेतु आज दिनांक 23 अप्रैल से आडिशन का कार्य सूचना विभाग उ0प्र0 लखनऊ के आडिटोरियम में शुरू हो गया है। आडिशन 02 मई तक होगा। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को नाटक करने वाले सांस्कृतिक दलों का आडिशन होगा। 25 एवं 26 अप्रैल को लोकगीत गायन करने वाले सांस्कृतिक दलों का आडिशन होगा। 27 अप्रैल को जादू प्रदर्शन करने वाले सांस्कृतिक दलों का, 28 अप्रैल को आल्हा, भजन एवं कव्वाली, 29 अप्रैल को वृहद सांस्कृतिक दलों का आडिशन होगा। 30 अप्रैल को नौटंकी, कठपुतली एवं लघु सांस्कृतिक दलों के कलाकारों का आडिशन तथा 01 एवं 02 मई को लोकगीत गाने वाले सांस्कृतिक दलों के कलाकारों का आडिशन होगा।

श्री बनर्जी ने बताया कि सांस्कृतिक दलों के पंजीकरण हेतु चयन भारत सरकार के क्षेत्र प्रचार निदेशालय, आकाशवाणी, दूरदर्शन, उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी, युवा कल्याण निदेशालय, उ0प्र0 राज्य मद्य निषेध विभाग तथा सूचना विभाग के प्रतिनिधियों की देखरेख में आडिशन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आडिशन को सफल बनाने के लिए श्री प्रकाश राय, प्रभारी गीतनाट्य प्रभाग द्वारा पूर्णं सहयोग दिया जा रहा है।  

Lucknow, Uttar Pradesh, India